nayaindia Maharashtra politics Uddhav Thackeray महाराष्ट्र में सुलझेगा विधान
ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Maharashtra politics Uddhav Thackeray महाराष्ट्र में सुलझेगा विधान

महाराष्ट्र में सुलझेगा विधान परिषद का मसला

Bhagat Singh Koshyari

Maharashtra politics Uddhav Thackeray मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद विधान परिषद में मनोनयन के लिए पिछले साल नवंबर में भेजी गई सूची को मंजूरी मिल जाएगी। राज्यपाल से मुख्यमंत्री की मुलाकात के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि विधान परिषद में मनोनयन का विवाद खत्म हो जाएगा।

बहरहाल, राज्यपाल के साथ हुई करीब एक घंटे की इस मुलारात के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ उप मुख्यमंत्री अजित पवार, राजस्व मंत्री बालासाहब थोराट और मुख्य सचिव सिताराम कुंटे भी मौजूद थे। गौरतलब है कि विधान परिषद के 12 सदस्यों के मनोनयन को लेकर राज्यपाल कोश्यारी और राज्य सरकार के बीच टकराव चल रहा है। यह मामला मुंबई हाई कोर्ट में जाने पर चीफ जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस गिरीश कुलकर्णी की खंडपीठ ने साफ शब्दों में राज्यपाल को अपना संवैधानिक कर्तव्य जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया था।

Chief Minister Uddhav Thackeray replied:

Read also सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद क्यों ट्रेंड कर रहा है बालिका वधू का ‘एपिसोड 1157’, जानें सच्चाई

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाडी सरकार ने कुल 12 लोगों को विधान परिषद सदस्य बनाने की लिखित सिफारिश राज्यपाल कोश्यारी से की है। इसमें शिव सेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों के कोटे से चार-चार लोगों के नाम हैं। शिव सेना के कोटे से मशहूर अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर का नाम भी शामिल है। एनसीपी कोटे से भाजपा के पूर्व नेता एकनाथ खड़से का नाम है तो किसान नेता राजू शेट्टी का भी नाम है।

उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्यपाल कोश्यारी से मुलाकात के बाद बताया कि राज्य में जो कुछ भी चल रहा है उसकी जानकारी राज्यपाल को दी गई। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में मॉनसून की वजह से निर्माण हुई परिस्थिति और बांधों में पानी की जानकारी राज्यपाल को दी गई। इसके साथ ही 12 विधान परिषद सदस्यों की नियुक्ति पर जल्दी से जल्दी फैसला करने का भी निवेदन किया गया। अजित पवार ने मीडिया की अटकलों को खारिज करते हुए यह भी बताया कि सरकार ने जिन नामों की सिफारिश विधान परिषद सदस्य के लिए की है, राज्यपाल ने उन नामों पर इस मुलाकात के दौरान कोई आपत्ति नहीं जताई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एमसीडी में ‘आप’ को पूर्ण बहुमत
एमसीडी में ‘आप’ को पूर्ण बहुमत