nayaindia Mamta banerjee new ministers ममता ने बनाए नौ नए मंत्री
ताजा पोस्ट | देश | पश्चिम बंगाल| नया इंडिया| Mamta banerjee new ministers ममता ने बनाए नौ नए मंत्री

ममता ने बनाए नौ नए मंत्री

Mamta banerjee new ministers

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीसरी बार सरकार बनाने के एक साल तीन महीने के बाद अपनी सरकार में बड़ा फेरबदल किया। उन्होंने नौ नए मंत्री बनाए हैं। केंद्र सरकार में मंत्री रहे भाजपा के पूर्व नेता बाबुल सुप्रियो को भी उन्होंने अपनी सरकार में शामिल किया है। सरकार में नंबर दो की हैसियत के मंत्री रहे पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद उनको मंत्री पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद मंत्रिमंडल के विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी। Mamta banerjee new ministers

तीसरी सरकार में हुई पहली फेरबदल में भाजपा छोड़ कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रिया को भी मंत्री बनाया गया है। वे पिछले साल भाजपा छोड़ कर तृणमूल में शामिल हुए थे और लोकसभा से इस्तीफा दिया था। उनके इस्तीफे से खाली हुई सीट पर तृणमूल कांग्रेस की टिकट से शत्रुघ्न सिन्हा चुनाव लड़े और जीते। बहरहाल, बाबुल सुप्रीयो के अलावा स्‍नेहाशीष चक्रवर्ती, पार्थ भौमिक, उदयन गुहा और प्रदीप मजूमदार को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

Read also अमेरिका के कारण नहीं है ताइवान संकट

इन पांच कैबिनेट मंत्रियों के अलावा चार विधायकों को राज्य मंत्री बनाया गया है। इनमें बिरभा हंसदा, बिप्‍लब रॉयचौधरी, ताजमुल हुसैन और सत्‍यजीत बर्मन शामिल हैं। गौरतलब है कि धन शोधन मामले में गिरफ्तारी के बाद पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटा दिया गया था। चटर्जी के पास उद्योग, वाणिज्‍य सहित पांच विभागों का प्रभार था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कैबिनेट में बदलाव का संकेत देते हुए कहा था कि कई विभाग बिना मंत्रियों के काम कर रहे हैं, मैं सभी जिम्मेदारियां नहीं निभा सकती। उन्‍होंने यह भी कहा था कि बंगाल में सात नए जिले बनेंगे, इसके बाद जिलों की कुल संख्या बढ़कर 30 हो जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.

two × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चार दिन पहले मॉनसून सत्र समाप्त
चार दिन पहले मॉनसून सत्र समाप्त