एक्जिट पोल में ममता की जीत - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | पश्चिम बंगाल| नया इंडिया|

एक्जिट पोल में ममता की जीत

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही पांच राज्यों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई और शाम तक मीडिया समूहों के एक्जिट पोल का नतीजा भी आ गया। ज्यादातर मीडिया समूहों और सर्वेक्षण करने वाली एजेंसियों के एक्जिट पोल में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के जीतने की संभावना जताई गई है। छह में से चार सर्वेक्षणों में कहा गया है कि ममता बनर्जी की पार्टी चुनाव जीतेगी। दो सर्वेक्षणों में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनने की संभावना जताई गई है। हालांकि उसमें भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है।

जहां तक बाकी राज्यों का सवाल है कि तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमाना है। केरल में दशकों बाद पहली बार ऐसा होता दिख रहा है कि लेफ्ट पार्टियां लगातार दूसरी बार सत्ता में आएंगी। सारे एक्जिट पोल नतीजों में सीपीएम के नेतृत्व वाले एलडीएफ की जीत की संभावना जताई गई है। कांग्रेस नेतृत्व वाला यूडीएफ सत्ता से दूर रह जाएगा। असम में भाजपा-अगप गठबंधन के फिर से सत्ता में वापसी की संभावना है। उधर पुड्डुचेरी में रंगास्वामी की पार्टी एनआर कांग्रेस गठबंधन के सत्ता में आने का अनुमान जताया गया है।

मीडिया समूहों के एक्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को पिछली बार से कुछ कम सीटें मिलेंगी, लेकिन उनको पूर्ण बहुमत मिल जाएगा। सर्वेक्षण करने वाली पांच एजेंसियों में से सी-वोटर्स ने तृणमूल कांग्रेस को 158 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। इंडिया टुडे एक्सिस पोल के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस को 130 से 156 सीटें मिलेंगी, जबकि भाजपा को 134 से 160 सीट मिल सकती है। रिपब्लिक और सीएनएक्स ने भी भाजपा को 143 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने की भविष्यवाणी की है। जन की बात ने तृणमूल को 173 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। ईटीजी रिसर्च ने तृणमूल को 169 और पी-मार्क ने 162 सीट मिलने की भविष्यवाणी की है।

अगर सारी सर्वेक्षण एजेंसियों और मीडिया समूहों के एक्जिट पोल की औसत निकालें यानी पोल ऑफ द पोल्स की बात करें तो उसके मुताबकि तमिलनाडु में डीएमके को 173 सीटों के साथ जबरदस्त बहुमत मिल रहा है। केरल में 76 सीटों के साथ एलडीएफ सत्ता में आएगा। वहां बहुमत का आंकड़ा 171 का है। असम में 73 सीटों के साथ भाजपा के लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की संभावना है। पुड्डुचेरी में एनआर कांग्रेस का गठबंधन 18 सीटों के साथ सरकार बनाता दिख रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारत को लेकर बाइडेन की परेशानी
भारत को लेकर बाइडेन की परेशानी