nayaindia Heatwave कई राज्य हीटवेव की चपेट में
ताजा पोस्ट

कई राज्य हीटवेव की चपेट में

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिमी मॉनसून में हो रही देरी के बीच देश के कई बड़े राज्य हीटवेव की चपेट में आ गए हैं। उत्तर और पूर्वी भारत में गरमी का कहर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बिहार और पश्चिम बंगाल में पिछले कई दिनों से चल रहे हीटवेव की वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन दोनों राज्यों में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी, एनडीएमए की गाइडलाइंस के मुताबिक आम लोगों को घर से बाहर धूप में कम निकलने की एडवाइजरी जारी की गई है। लोगों को हिदायत दी गई है कि बुजुर्ग घरों से बाहर ना निकलें।

मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि बुधवार तक देश के आठ राज्य हीटवेव की चपेट में आ जाएंगे। दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु को लेकर भी मौसम विभाग की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। विदर्भ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सात से नौ जून के बीच हीटवेव का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले चार पांच दिन हीटवेव रह सकती है। बिहार के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से साढ़े छह डिग्री तक ऊपर चला गया है।

दक्षिण के राज्यों में तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा इलाके में भी हीटवेव की आशंका है। उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में भी अगले पांच दिनों में तापमान औसत से चार डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा बढ़ने की आशंका है। इस बीच खबर है कि मॉनसून पर चक्रवाती तूफान का असर पड़ा है। कोई नहीं कह सकता है कि मॉनसून कब केरल तट से टकराएगा। बताया जा रहा है कि जून के दूसरे हफ्ते में मॉनसून केरल तट से टकराएगा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें