ताजा पोस्ट

मायावती ने राजस्थान में की राष्ट्रपति शासन की सिफारिश

लखनऊ। राजस्थान में कांग्रेस सरकार से खफा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने वहां के मौजूदा राजनीतिक अस्थिरता के माहौल का हवाला देते हुये राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की है।

मायावती ने ट्वीट किया “जैसा कि विदित है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने पहले दल-बदल कानून का खुला उल्लंघन व बीएसपी के साथ लगातार दूसरी बार दगाबाजी करके पार्टी के विधायकों को कांग्रेस में शामिल कराया और अब जग-जाहिर तौर पर फोन टेप कराके इन्होंने एक और गैर-कानूनी व असंवैधानिक काम किया है।

उन्होने कहा इस प्रकार, राजस्थान में लगातार जारी राजनीतिक गतिरोध, आपसी उठा-पठक व सरकारी अस्थिरता के हालात का वहाँ के राज्यपाल को प्रभावी संज्ञान लेकर वहाँ राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करनी चाहिए, ताकि राज्य में लोकतंत्र की और ज्यादा दुर्दशा न हो।

राजस्थान के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम में बसपा की भूमिका अहम मानी जा रही है। दरअसल, राजस्‍थान में बसपा के छह विधायक अशोक गहलोत सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे थे लेकिन कांग्रेस ने पिछले साल सितंबर में इन विधायकों को कांग्रेस में शामिल कर लिया था। जनवरी में इन विधायकों ने कांग्रेस की औपचारिक सदस्यता ले ली थी।

बसपा का आरोप है कि कांग्रेस ने लालच-प्रलोभन देकर उसके विधायकों को तोड़ा है। इस बारे में बसपा सुप्रीमो ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का इस्तीफा तक मांगा था। बसपा इस मामले को लेकर चुनाव आयोग के पास लेकर भी पहुंची थी लेकिन आयोग ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया था।

Latest News

Bengal Politics : राज्यपाल धनखड़ के बंगाल पहुंचते ही भाजपा सांसद ने की बंगाल को ‘केंद्र शासित प्रदेश’ घोषित करने की मांग
कोलकाता | 2021 में पूरी तरह से बंगाल खबरों में छाया रहा है. बंगाल में विधानसभा चुनाव के साथ ही यह बिगुल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइफ स्टाइल

शियोमी अपने ग्राहकों के लिए ला रही एयर चार्जर की सुविधा, बिजली की भी जरूरत नहीं,, जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी

Xiaomi air charging : चीन की दिग्गज टेक कंपनी शियोमी (Xiaomi) एक खास डिवाइस बनाने में जुटी हुई है, जिसमें सिर्फ आवाज की मदद से स्मार्टफोन (Android Smartphones) और अन्य डिवाइस की बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा। इससे पहले फोन को चार्ज करने के लिए बिजली, चार्जर की आवश्यकता होती थी लेकिन अह कुछ समय में बिनी बिजली के फोन को चार्ज कर सकेंगे। शियोमी के स्मार्ट फोन फिलहाल मार्केट में चलन में है। mi के सभी फोन शियोमी कंपनी के ही है। आइए जानते हैं क्या कैसी होगी ये डिवाइस…

phone charging

ऐसा होगा इसका काम

भारत में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रैंड होने का दावा करने वाली कंपनी शियोमी ने इस नई तकनीक के लिए पेटेंट भी फाइल कर दिया है। शियोमी के साउंड चार्जिंग पेटेंट की तस्वीरें चीन (China) के नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) पर देखी गई है। बताया जा रहा है कि शियोमी इस पेटेंट का इस्तेमाल एक साउंड चार्जिंग डिवाइस, एक एनर्जी स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए कर सकती है। ये डिवाइस साउंड को इकट्ठा करेंगे और उसे एनवायरनमेंटल वाइब्रेशन से मैकेनिकल वाइब्रेशन में बदल देंगे।

air charging

एयर चार्जर का मदद से होंगे चार्ज

इस मैकेनिकल डिवाइस को इलेक्ट्रिक करंट में बदलने के लिए शियोमी ग्राहकों को एक डिवाइस भी देगी। ये डिवाइस AC करंट को DC करंट में बदल देगा। कंपनी का दावा है कि ये तकनीक बिना पावर सॉकेट के स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस को चार्ज करेगी। इसके अलावा, शियोमरी ने अपनी 200W हाइपरचार्ज तकनीक की घोषणा भी की है, जो सिर्फ 8 मिनट में 4000 mAh की बैटरी चार्ज करेगी। कंपनी ने इसमें नए Mi एयर चार्जर को भी पेश किया, जो चार्जिंग केबल या स्टैंड के बिना डिवाइस की बैटरी को चार्ज कर सकता है।शियोमी का दावा है कि नई Mi एयर चार्ज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एक ही समय में कई डिवाइस को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।

air charginf mi

जल्द होगी लॉन्चिंग की घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी के पास फिलहाल Mi एयर चार्ज टेक्नोलॉजी के लिए 17 पेटेंट हैं। कंपनी ने कहा कि वो नई चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसके जरिए घरेलू सामान जैसे स्मार्ट स्पीकर्स, डेस्क लैंप, स्मार्ट अप्लायंसेज और अन्य सामान को चार्ज किया जा सकेगा। MI एयर चार्जिंग टेक्नोलॉजी के लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

Latest News

aaBengal Politics : राज्यपाल धनखड़ के बंगाल पहुंचते ही भाजपा सांसद ने की बंगाल को ‘केंद्र शासित प्रदेश’ घोषित करने की मांग
कोलकाता | 2021 में पूरी तरह से बंगाल खबरों में छाया रहा है. बंगाल में विधानसभा चुनाव के साथ ही यह बिगुल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *