सैन्य अभ्यास अजेय वारियर-2020 का आयोजन 13 फरवरी से

लखनऊ। भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियर-2020 के पांचवें संस्करण का आयोजन आगामी 13 से 26 फरवरी तक यूनाइटेड किंगडम के सैलिसबरी मैदान में किया जाएगा।

सेना सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि इस अभ्यास में भारतीय और यूनाइटेड किंगडम सेना के 120 सैनिक शामिल होंगे, पिछले कुछ समय में विभिन्न उग्रवाद और आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अनुभव एक दसूरे से साझा करेंगे ।

इस अभ्यास का उद्देश्य शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में आतंकवादियों के संचालन पर जोर देने के साथ की कंपनी स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन किया जायेगा।  आधुनिक हथियार प्रणाली, उपकरण और सेम्युलेटर प्रशिक्षण पर प्रशिक्षण की भी योजना बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि इसमें विशेष रूप से, भारत द्वारा विभिन्न देशों के साथ किए गए सैन्य प्रशिक्षण अभ्यासों की श्रंखला में, यूनाइटेड किंगडम के साथ अभ्यास अजेय वारियर-2020 वैश्विक आतंकवाद के बदलते पहलुओं के दायरे में दोनों राष्ट्रों के सामने आने वाली सुरक्षा चुनौतियों के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण अभ्यास है।

अभ्यास यूनाइटेड किंगडम और भारत में वैश्विक रूप से आयोजित किया जाता है। संयुक्त सैन्य अभ्यास एक निर्दिष्ट परिचालन सेटिंग में स्थित से निपटने के लिए संयुक्त रूप से काम करने और संचालन प्रतियाओं को साझा करने के लिये एक द्विपक्षीय इच्छा को प्रदर्शित करता। सैन्य अभ्यास अजेय वारियर रक्षा सहयोग को बढावा देगा और दोनों सेनाओं के बीच अनभुवों को साझा करते हुए अंतर-क्षमता को बढाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares