यूथ करियर

CBSE Exams 2021 : फिर आगे बढ़ेगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख , CBSE ने शुरू किया विचार

ByNI Desk,
Share
CBSE Exams 2021 : फिर आगे बढ़ेगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख , CBSE ने शुरू किया विचार
New Delhi: कोरोना के मामले एक बार फिर से देशभर में बढ़ रहे हैं. रोज 1 लाख के करीब मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर से परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में संशय बढता जा रहा है. बढ़ते मामलों को देखते हुए माना जा रहा है कि एक बार फिर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के तय तिथियों पर ग्रहण लग सकता है. कोरोना के मामलों को देखते हुए काफी पहले से ही देश में सोशल मीडिया पर परीक्षाओं को रद्द करने की मांग उठ रही है. लेकिन अब परीक्षार्थियों के साथ ही अभिभावक और राजनेता भी परीक्षाएं स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. बता दें कि भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने पर विचार करना शुरू कर दिया है.

4 मई से शुरु से होनी थी परीक्षा, नई तारीख होंगी घोषित

पहले की गई घोषणाओं के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थी. . इसमें अब सिर्फ 20 दिन बचे हैं. लेकिन, कोरोना केस में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए 20 दिन बाद हालात और बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए जल्द ही CBSE की ओर से इस बाबत विद्यार्थियों को सूचित किया जा सकता है. स्टूडेंट्स में भी अब परीक्षा को लेकर संशय बरकरार है. शिक्षा मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, परीक्षाओं की नई तिथियां तय करने की बात हो रही है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इस विषय पर सूचना दी जाएगी. उन्होंने कहा कि परीक्षा रद्द नहीं होंगी बल्कि नई तारीखों का एलान किया जा सकता है.

कई राज्यों ने टाल दी हैं बोर्ड परीक्षाएं

देशभर में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर झेल रहे महाराष्ट्र में भी बोर्ड की परीक्षाओं को टाल दिया गया है. ऐसा ही हाल दूसरे राज्यों का भी है. कई राज्यों ने अपने-अपने यहां बोर्ड परीक्षाएं टाल दी हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. वहीं, महाराष्ट्र में भी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं.
Published

और पढ़ें