nayaindia CM Dhami Contest By-Election: चंपावत सीट से सीएम धामी लड़ेंगे उपचुनाव
देश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| CM Dhami Contest By-Election: चंपावत सीट से सीएम धामी लड़ेंगे उपचुनाव

उत्तराखंड की चंपावत सीट से विधायक कैलाश गहतोड़ी का इस्तीफा, सीएम धामी लड़ेंगे उपचुनाव

देहरादून | CM Dhami Contest By-Election: देवभूमि उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आई है। चंपावत विधायक कैलाश गहतोड़ी (Kailash Gehtori) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दरअसल, इस सीट से प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उपचुनाव लड़ने जा रहे हैं। जिसके चलते चंपावत विधायक ने विधानसभा सीट खाली करते हुए अपने इस्तीफा दिया है।

CM Dhami Contest By-Election: बता दें कि, सीएम धामी मूल रूप से पिथौरागढ़ जनपद के ही रहने वाले हैं और विधानसभा क्षेत्र बनबसा व टनकपुर क्षेत्र में पिथौरागढ़ जनपद के रहने वाले मतदाताओं की संख्या भी काफी अधिक है। जिसके चलते सीएम धामी ने चंपावत विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है यह उनकी परंपरागत सीट खटीमा से भी लगी हुई है। कैलाश गहतोड़ी के इस्तीफे के बाद अब सीएम पुष्कर सिंह धामी का विधानसभा पहुंचने के लिए उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है।

ये भी पढ़ें:- यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, ग्रेजुएशन में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

भाजपा की जीत के बीच भी खटीमा सीट से हार गए थे धामी
गौरतलब है कि, उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने भले ही जीत के झंड़ें गाड़े हो और विधानसभा की 70 में से 47 सीटें जीतकर लगातार दूसरी बार अपनी सरकार बनाई हो, लेकिन इस जीत में भी पुष्कर सिंह धामी को खटीमा सीट से हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि, भाजपा आलाकमानों ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें फिर से प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया था।

ये भी पढ़ें:- भारत के कोरोना ग्राफ में आया उछाल, 24 घंटे में मिले 2380 नए केस, 56 लोगों की मौत

6 महीने के अंदर होना पड़ता है सदन का सदस्य निर्वाचित
आपको बता दें कि, चुनावों में हारने के बाद अगर कोई मुख्यमंत्री पद का भार ग्रहण करता है तो उसे संवैधान के अनुसार, छह महीने के अंदर सदन का सदस्य निर्वाचित होना पड़ता है। ऐसे में अब धामी को भी उपचुनाव में जीत दर्ज करनी होगी। जिस तरह पश्चिम बंगाल के चुनाव में ममता बनर्जी एक सीट से हार गई थी और दोबारा सीएम बनने के बाद उपचुनावों में जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें:- पंजाब सरकार का ऐलान, पुलिसकर्मी की ड्यूटी के दौरान मौत पर परिवार को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen − 15 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भाजपा ने राज्यपाल को लिखी चिट्ठी
भाजपा ने राज्यपाल को लिखी चिट्ठी