nayaindia Modi Biden virtual meeting मोदी-बाइडेन ने की वर्चुअल बैठक
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Modi Biden virtual meeting मोदी-बाइडेन ने की वर्चुअल बैठक

मोदी-बाइडेन ने की वर्चुअल बैठक

russia ukraine conflict usa

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच सोमवार की देर शाम वर्चुअल वार्ता हुई। यूक्रेन में चल रहे युद्ध और भारत-अमेरिका के बीच होने वाली टू प्लस टू वार्ता से पहले दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। इस वर्चुअल वार्ता में प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में जल्दी युद्ध बंद होने और शांति बहाल होने की उम्मीद जताई। दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन संकट के साथ साथ दक्षिण एशिया के विकास, हिंद-प्रशांत की हालात और दोपक्षीय सहयोग के मसलों पर चर्चा हुई। बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच सुरक्षा साझेदारी मजबूत हो रही है। 

गौरतलब है कि सोमवार को ही अमेरिका और भारत के बीच वाशिंगटन में चौथी टू प्लस टू वार्ता शुरू हुई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर इस वार्ता में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका गए हैं। इस वार्ता से पहले मोदी और बाइडेन की वर्चुअल बैठक हुई। बाइडेन से चर्चा के दौरान मोदी ने कहा- हमारी संसद में यूक्रेन के विषय पर विस्तार से चर्चा हुई है। उन्होंने बुचा में आम नागरिकों की हत्या का जिक्र करते हुए कहा- हाल में यूक्रेन के बुचा शहर में आम नागरिकों की मौत की खबर चिंताजनक है। हमने इसकी निंदा की है और मामले की निष्‍पक्ष जांच की मांग उठाई है।

Read also रामनवमी या रावणनवमी ?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हम उम्‍मीद करते हैं कि बातचीत से समस्‍या का हल निकलेगा। हमने अपनी ओर से दवाएं व अन्‍य सामग्री यूक्रेन को भेजी है। बाइडेन से बात करते हुए मोदी ने कहा- आपने कहा है कि लोकतंत्र के जरिये सार्थक परिणाम निकल सकते हैं। उम्‍मीद है कि यूक्रेन संकट जल्‍दी ही खत्‍म होगा। प्रधानमंत्री ने कहा- इस साल भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। अमेरिका के साथ हमारे संबंध वैश्विक राजनीति के लिहाज से बेहद अहम हैं। इन 75 सालों में हमारी मित्रता भारत-अमेरिका संबंधों का अभिन्न अंग रही है। विश्व के दो सबसे पुराने और बड़े लोकतंत्र के तौर पर हम स्वाभाविक साझेदार हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 6 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शहीद दिवस का महत्व और अर्थ
शहीद दिवस का महत्व और अर्थ