ताजा पोस्ट

कोरोना से प्रभावित हुए बच्चों को मिलेगा 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, भुगतान पीएम केयर्स से किया जाएगा

Share
कोरोना से प्रभावित हुए बच्चों को मिलेगा 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, भुगतान पीएम केयर्स से किया जाएगा
कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। लेकिन भारत की बात करें तो कोरोना ने पिछले साल मार्च से लेकर अब तक कई परिवार को अनाथ किया है। ( modi govt policy for children )छोटे- छोटे बच्चों के सिर से माता-पिता का हाथ उठा दिया है। कई सारे बच्चों को अनाथ किया है। कोरोना की दूसरी लहर में लाखों लोगों की मौत हुई है। दूसरी लहर ने खून के आंसू रूलाया है। लेकिन अब इन बच्चों को सहारा देने के लिए मोदी सरकार आगे आई है। कोरोना काल में अनाथ और बेघर हुए बच्चों को केंद्र  की मोदी सरकार 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देने का फैसला किया है। जिसका प्रीमियम पीएम केयर्स फंड से भरा जाएगा। modi govt policy for children also read: सड़कों पर संदिग्ध हालत में घूमती नजर आई महिला, रिवॉल्वर और कारतूस से सबको डराया और फिर….

18 साल तक के बच्चों 5 लाख रूपये का लाभ ( modi govt policy for children )

कोरोना ने जिन बच्चों का संसार उजाड़ दिया है यह सुविधा उन बच्चों के लिे ही है। 18 साल तक के बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस बात का ऐलान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। ( modi govt policy for children ) अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना से प्रभावित बच्चों के देखभाल हेतु उठाए कदमों के तहत 18 साल तक के बच्चों को आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा और इसके प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स द्वारा किया जाएगा।

इसी साल प्रधानमंत्री द्वारा शुरु की यह योजना

अनुराग ठाकुर ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र द्वारा उठाए गए कदमों पर एक सरकारी वेबसाइट के लिंक के साथ ट्विटर पर योजना का विवरण पोस्ट किया। इसके साथ ही उन्होंने एक फोटो भी शेयर किया, जिसपर लिखा है, 18 साल तक के बच्चे जो कोरोना काल में अपने माता पिता को खो चुके हैं उन्हें हर महीने राहत दी जाएगी। इसके अलावा 23 साल की उम्र में इन बच्चों को 10 लाख रुपये की मदद की राशि भी दी जाएगी। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस साल 29 मई को बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मकसद बच्चों की सहायता करना है। 11 मार्च 2020 के बाद महामारी में अपने ( modi govt policy for children ) माता-पिता को या कानूनी माता-पिता खो देने वाले बच्चों की देखभाल करना इस योजना का उद्देश्य है. modi govt policy for children

3.18 करोड़ हुई संक्रमितों की संख्या ( modi govt policy for children )

भारत में गुरुवार को एक दिन में कोविड-19 के 42982 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ 18 लाख 12 हजार 114 हो गई है,।जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4 लाख 11 हजार 76 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 533 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,26,290 हो गई है। ( modi govt policy for children ) एक्टिव मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 1.29 प्रतिशत है, जबकि कोविड-19 के स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 97.37 प्रतिशत है।
Published

और पढ़ें