ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| pm modi usa visit अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मिले मोदी

अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मिले मोदी

pm modi usa visit

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच दिन के अपने अमेरिका दौरे की शुरुआत अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों, सीईओ से मुलाकात की। उन्होंने एक के बाद एक पांच कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री से मिलने वाले पांच सीईओ में से दो भारतीय मूल के थे। सॉफ्टवेयर कंपनी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और जेनरल एटॉमिक ग्लोबल के सीईओ विवेक लाल भारतीय मूल के हैं। प्रधानमंत्री हर सीईओ से 15-15 मिनट मिले। बाद में प्रधानमंत्री अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलेंगे और ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों से भी दोपक्षीय वार्ता करेंगे। pm modi usa visit

बहरहाल, प्रधानमंत्री मोदी की सबसे पहले क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन से हुई। मोदी ने क्रिस्टियानो को भारत में मिलने वाले अवसरों के बारे में बताया। क्वालकॉम के सीईओ ने भारत के 5जी सेक्टर सहित कई क्षेत्रों में मिलकर काम करने की इच्छा जताई। क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो ने मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि यह बेहतर अनुभव था। उन्होंने कहा- हमें भारत के साथ काम करके खुशी होगी। क्रिस्टियानो ने इंडिया के साथ मिल कर सेमीकंडक्टर बनाने की इच्छा जाहिर की।

इसके बाद प्रधानमंत्री एडोब के चेयरमैन शांतनु नारायरण से मिले। इस मुलाकात में शिक्षा, स्वास्थ्य और शोध के क्षेत्र में तकनीक को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई। भारत में युवाओं के स्टार्टअप को लेकर भी इस मुलाकात में चर्चा हुई। शांतनु नारायण ने भारत में निवेश करने की इच्छा जताई। एडॉब मुख्य रूप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी है। यह मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर का उत्पादन करती है।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने फर्स्ट सोलर कंपनी के सीईओ मार्क विडमार से मुलाकात की। मोदी ने विडमार को भारत में रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में हो रहे काम के बारे में बताया। उन्होंने सोलर पावर उपकरणों के निर्माण को लेकर अपनी पीएलआई योजना के बारे में बताया। यह कंपनी सोलर पैनल बनाने के अलावा पीवी पावर प्लांट्स से जुड़ी सर्विस देती है। इसके बाद प्रधानमंत्री जेनरल एटॉमिक ग्लोबल के सीईओ विवेक लाल से मिले। दोनों के बीच रक्षा क्षेत्र में निर्माण को लेकर चर्चा हुई और नई उभरती हुई तकनीक के बारे में बातचीत हुई। आखिर में प्रधानमंत्री ब्लैकस्टोन समूह के सीईओ स्टीफन स्वार्जमैन से मिले। दोनों के बीच भारत में निवेश की रफ्तार बढ़ाने के बारे में चर्चा हुई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सिद्धू का क्या करेगी कांग्रेस?