nayaindia Modi attend G 7 meeting जी-7 की बैठक में शामिल होंगे मोदी
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Modi attend G 7 meeting जी-7 की बैठक में शामिल होंगे मोदी

जी-7 की बैठक में शामिल होंगे मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को देर रात जर्मनी की यात्रा पर रवाना होंगे, जहां वे जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। उसके बाद वे संयुक्त अरब अमीरात भी जाएंगे। प्रधानमंत्री ने जर्मनी रवाना होने से पहले कहा कि वे जर्मनी के चांसलर ओलफ स्कोल्ज से मिलने को उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री दो देशों की इस यात्रा में 12 से अधिक विश्व नेताओं के साथ बैठक करेंगे और 15 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी म्यूनिख में एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि कोरोना की महामारी के बाद इस तरह का यह सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और उसके बाद 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक जताने के लिए यूएई जाएंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में करीब 60 घंटे के प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह जी-7 की बैठक में भाग लेने के अलावा कई दोपक्षीय बैठकें करेंगे। जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को भी अतिथि के रूप में सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।  प्रधानमंत्री मोदी जी-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिन के दौरे पर शनिवार की रात को जर्मनी रवाना होंगे।

जर्मनी और यूएई की अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर ओलफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करूंगा। पीएम ने कहा कि दौरे के दौरान जर्मनी के चांसलर से मिलकर खुशी होगी। प्रधानंत्री मोदी मुख्य रूप से जी-7 के दो सत्रों में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में क्लाइमेट, एनर्जी, हेल्थ और फूड सिक्योरिटी एंड जेंडर इक्वालिटी पर सबसे ज्यादा फोकस होगा। इसके अलावा यूक्रेन-रूस की जंग, हिंद प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर भारत के रुख पर भी चर्चा होने की संभावना है।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए यह भी बताया कि जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद वे 28 जून को यूएई का भी दौरा करेंगे। वहां वे पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर संवेदना जताएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

16 + 9 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आजादी का अमृत महोत्सव
आजादी का अमृत महोत्सव