• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 6, 2021
No menu items!
spot_img

कल नौ बजे, नौ मिनट दीया जलाए

Must Read

नई दिल्ली।  देश के 130 करोड़ लोगों से ताली और थाली बजाने की अपील की सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे रविवार की रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने या तेज प्रकाश फैलाने की अपील की है। शुक्रवार को सुबह नौ बजे जारी अपने एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों से कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने जैसा अनुशासन दिखाया है, वह अभूतपूर्व है। इसके बाद उन्होंने लोगों से कहा कि वे रविवार की रात को नौ बजे अपने-अपने घरों के सामने खड़े होकर नए मिनट तक दीया या मोमबत्ती जलाएं या टॉर्च और मोबाइल की लाइट से रोशनी करें। इस दौरान उन्होंने लोगों से घरों में बिजली की लाइट्स बंद रखने का अनुरोध किया है।

प्रधानमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में कहा- कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन को आज नौ दिन हो रहे हैं। इस दौरान आप सभी ने जिस प्रकार अनुशासन और सेवा भाव दोनों का परिचय दिया है वो अभूतपूर्व है। शासन प्रशासन और जनता ने इस स्थिति को अच्छे ढंग से संभालने का पूरा प्रयास किया है। उन्होंने आगे कहा- आपने जिस प्रकार 22 मार्च रविवार के दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले हर किसी का धन्यवाद किया वो भी आज सभी देशों के लिए एक मिसाल बन गया है। आज कई देश इसको दोहरा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों  में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है। हमारे यहां माना जाता है कि जनता जनार्दन, ईश्वर का ही रूप होती है। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो, तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए। हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है, जो इस कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, हमारे गरीब भाई-बहन उन्हें कोरोना संकट से पैदा हुई निराशा से आशा की तरफ ले जाना है।

उन्होंने आगे कहा- इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए, हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कहा- इस रविवार पांच अप्रैल को, हम सबको मिल कर, कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है।

प्रधानमंत्री ने कहा- इस पांच अप्रैल को हमें, 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रह कर, नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। और उस समय यदि घर की सभी लाइटें बंद करेंगे, चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का ऐहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं, ये उजागर होगा।’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

Third Wave of Coronavirus :  नवंबर-दिसंबर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, अभी से शुरू कर दें बचने के ये उपाय

नई दिल्ली। पूरा देश अभी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Covid Second  Wave) से संघर्ष में लगा है. वहीं...

More Articles Like This