Monsoon का आज UP में प्रवेश! दिल्ली-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मुंबई में दो दिन मूसलाधार का अलर्ट - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Monsoon का आज UP में प्रवेश! दिल्ली-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मुंबई में दो दिन मूसलाधार का अलर्ट

Monsoon Update

नई दिल्ली | Monsoon 2021 Latest Update: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए सुखद खबर है कि राज्य में मानसून (Monsoon) कभी भी प्रवेश कर सकता है। मौसम विभाग ने घोषणा की है कि यूपी में आज 13 जून को किसी भी समय मानसून एंटर हो जाएगा और राज्य के बिहार से लगती सीमा में बारिश का दौर चालू हो जाएगा। इसके बाद दो से तीन दिनों में मानसून पूरे राज्य को कवर कर लेगा, जिससे अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे है। इसी के साथ आईएमडी (IMD) ने देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें:- Corona Update: संक्रमण की दर पांच फीसदी से नीचे, रिकवरी रेट में लगातार सुधार

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, 13 जून को पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ मुंबई में भी आज और कल भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में आज के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट है। ऐसे में बीएमसी आपदा प्रबंधन ने लोगों को समुद्र तटों पर नहीं जाने के लिए चेताया है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मानसून 15 जून तक प्रवेष कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह समय से 12 दिन पहले ही दिल्ली पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Pre Monsoon की गतिविधियां शुरू, दिल्ली-राजस्थान सहित कई राज्यों में आंधी-बारिश के आसार, गर्मी-उमस से मिलेगी निजात

रविवार को दिल्ली के अलावा राजस्थान, झारखंड, मध्य प्रदेश में भी बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चलने (Thunderstorm) की भी आशंका मौसम विभाग ने जताई है। ऐसे में इन राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को राहत की उम्मीद है।

IMD के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। IMD के मुताबिक 13 जून को ओडिशा के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़ में, मध्य प्रदेश, झारखंड और विदर्भ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *