Monsoon 2021: केरल में Monsoon की एंट्री, इस साल जमकर होगी बारिश, सामान्य से अच्छा रहेगा मानसून - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Monsoon 2021: केरल में Monsoon की एंट्री, इस साल जमकर होगी बारिश, सामान्य से अच्छा रहेगा मानसून

नई दिल्ली । Monsoon 2021: देशवासियों के लिए अच्छी खबर है. मानसून (Monsoon)  ने दो-तीन दिन की देरी के बाद आज गुरूवार को केरल में दस्तक दे दी है. मौसम विभाग (IMD) ने इसकी पुष्टि की है. भले ही मानसून के आने में देरी हुई है, लेकिन भारत मौसम विभाग का कहना है कि इस बार 101 फीसदी बारिश होने के आसार हैं. इस साल मानसून सामान्य रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर व दक्षिण भारत में सामान्य, मध्य भारत में सामान्य से अधिक और पूर्व व पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम रहने का अनुमान है.

 ये भी पढ़ें:- … देखो आसमान गिरा ! रात के 12 बजे जमा हो गये सैकड़ों लोग, किसी को पता नहीं था कारण

केरल में आमतौर पर मानसून 1 जून तक पहुंचता है. आईएमडी ने इससे पहले मानसून के यहां 31 मई और बाद में इसके 3 मई तक पहुंचे की संभावना जताई थी. आईएमडी के अनुसार इस बार पूरे देश में जून से सितंबर तक दक्षिण-पश्चिम मानसून की बारिश सामान्य रहने संभावना है. देश भर में कुल मिलाकर इन चार महीनों की अवधि में मानसून 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें:- UP Board 12th Exam Cancelled: यूपी में 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, सीएम योगी ने बैठक के बाद किया ऐलान

भारत मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग बारिश गतिविधि होने की संभावना है. हालांकि देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क ही रहेगा. भारत मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा 5 डिग्री उत्तर और 72 डिग्री पूर्व, 6 डिग्री एन और 75 डिग्री ई, 8 डिग्री एन और 80 डिग्री ई, 12 डिग्री एन से गुजरती है. वहीं मानसून के आगमन के साथ ही केरल में बारिश का दौर जारी है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow