मानसून ने केरल में दी दस्तक

नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ आज दस्तक दे दी, जैसा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने अनुमान में कहा था।

इसके साथ ही देश में चार महीने लंबे बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई। आईएमडी ने एक जून को केरल में मानसून के पहुंचने की बात कही थी। आईएमडी ने कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है।

बातचीत में आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, “मानसून आ गया है। केरल में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है। बादल और तेज हवाओं में भी लगातार वृद्धि हुई है। यह अनुमान के अनुरूप है।

मौसम विभाग ने केरल के लिए भारी बारिश की चोतावनी भी जारी की है। इसने कहा, “हल्की आंधी और तेज गति के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ व बिजली कड़कने के साथ तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, कोझिकोड, मलप्पुरम, कासरगोड और कन्नूर में सामान्य बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने इससे पहले कहा था कि अरब सागर के ऊपर चक्रवात ‘निसर्ग’ के बनने से एक जून को केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने 15 अप्रैल को अपने अनुमान में कहा था कि इस वर्ष मानसून की बारिश सामान्य रूप से 100 प्रतिशत होने की संभावना है। इसमें पांच प्रतिशत इधर-उधर हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares