monsoon update 2021 राजस्थान समेत कई राज्यों में जमकर बरस रहे बादल
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| monsoon update 2021 राजस्थान समेत कई राज्यों में जमकर बरस रहे बादल

Monsoon Update 2021 : राजस्थान समेत कई राज्यों में जमकर बरस रहे बादल, आज कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon Latest Update

Monsoon Update 2021:  नई दिल्ली | देश के कई हिस्सों में दक्षिणी-पश्चिम मानसून (Monsoon 2021) के आगमन के साथ ही जमकर बारिश हो रही है। उत्तराखंड, बिहार, यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश से बाढ़ के हालात बने हुए हैं। मुंबई में लगातार बारिश (Heavy Rain) से हाल बेहाल है। यहां तक की राजस्थान जैसे रेगिस्तानी इलाके में भी मानसून समय से पहले पहुंच गया है और कई जिलों में जोरदार बारिश का दौर बना हुआ है।

दिल्ली को बारिश का इंतजार
भारत की राजधानी दिल्ली अभी भी बारिश के इंतजार में है। यहां मौसम विभाग (IMD) का पूर्वानुमान भी गलत साबित हुआ है। मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून के समय से बहुत पहले ही प्रवेष की संभावना जताई थी जो गलत निकली। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के धीमा होने के कारण दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में मानसून का आगमन भी कमजोर हो गया है। ऐसे में पंजाब, पश्चिमी यूपी और राजस्थान के बाकी हिस्सों में भी पांच दिन तक मानसून के आने या आगे बढ़ने की कोई संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें:-  Sopore Encounter: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, लश्कर कमांडर सहित 3 आतंकी ढेर

राजस्थान में जमकर बरस रहे बादल | Monsoon Update 2021
वहीं दूसरी ओर मरूभूमि राजस्थान में मानसून समय से दो-तीन दिन पहले प्रवेश कर चुका है और यहां कई जिलों में बरसात का दौर बना हुआ है। ऐसे में मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि, शेखावाटी सहित प्रदेश के 12 जिलों में सोमवार को भी तेज हवाओं के साथ बरसात हो सकती है। विभाग के अनुसार प्रदेश में यह गतिविधी सोामवार तक ही रहेगी। इसके बाद मंगलवार से मौसम फिर साफ होना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- International Yoga Day 2021 पर भारत ने दुनिया को दी एक और सौगात, PM Modi ने किया ऐलान

uttrakhand rain

देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को देश के बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के आसार है। साथ ही गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, उत्तराखंड, केरल, शेष झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से तेज बारिश की संभावना है, लेकिन अभी दिल्ली को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow