nayaindia Turkey Syria deaths earthquake तुर्किये, सीरिया में 19 हजार से ज्यादा मौतें
ताजा पोस्ट

तुर्किये, सीरिया में 19 हजार से ज्यादा मौतें

ByNI Desk,
Share

अंकारा। सोमवार को आए भीषण भूकंप में तुर्किये और सीरिया में मरने वालों की संख्या 19 हजार से ज्यादा हो गई है। देर रात खबर लिखे जाने तक भूकंप से 19,332 लोगों की मौत की खबर थी। घायलों की संख्या 40 हजार के करीब हो गई है। कई इमारतें तबाह हो गई हैं। दुनिया भर से पहुंचीं राहत व बचाव की टीमें बेघर लोगों के लिए शेल्टर बना रही हैं। अमेरिकी कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजी ने कुछ सेटेलाइट तस्वीरें जारी की है। इनमें तबाही और शेल्टर के लिए बनाए गए टेंट दिख रहे हैं।

सीरिया में मारे गए लोगों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रें बनाई जा रही हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक तुर्किये में 16,170 लोगों की जान जा चुकी है और 35 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। सीरिया में 3,162 लोग मारे गए और चार हजार से ज्यादा जख्मी हैं। इस बीच वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने कहा है कि उसके पास सीरिया में एक हफ्ते के लिए लोगों को खिलाने के लिए पर्याप्त खाना है।

गौरतलब है कि तुर्किये के राहतकर्मियों के साथ भारत और कई अन्य देशों के राहतकर्मी बचाव व राहत के काम में लगे हैं। हालांकि स्थानीय लोगों का है कि वक्त पर उन तक मदद नहीं पहुंच पा रही है। तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोआन ने इस बात को स्वीकार भी किया है। सरकार के खिलाफ लोगों के गुस्से को देखते हुए एर्दोआन ने कहा- भूकंप के बाद सरकार की शुरुआती प्रतिक्रियाओं में कमियां थीं। उन्होंने माना कि सरकार समय पर राहत नहीं पहुंचा सकी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें