नल जल योजना से जुड़े 40 हजार से अधिक गांव - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

नल जल योजना से जुड़े 40 हजार से अधिक गांव

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेय जल संकट को दूर करने के लिए पिछले वर्ष 15 अगस्त को लाल किला से जल जीवन मिशन की घोषणा की थी जिसके तहत अब तक 40 हजार गांवों को शत प्रतिशत नल जल योजना से जोड़ा जा चुका है।

जल शक्ति मंत्रालय का कहना है कि योजना के तहत 2024 तक देश के सभी 18.93 करोड़ घरों को जोड़ा जाना है और अब तक सिर्फ 17 फीसदी यानी 3.23 करोड़ घरों में यह सुविधा उपलब्ध है। शेष 83 फीसदी यानी 15.70 करोड़ घरों को इस योजना के तहत अगले चार साल में चरणबद्ध तरीके से जोड़ा जाना है।

योजना को अब तक 40 हजार से अधिक गांवों में सौ फीसदी लागू किया जा चुका है। इसके तहत नौ जिलों तथा 32 से अधिक ब्लाॅकों को योजना से जोड़ा गया है। जिन जलों में शत प्रतिशत घरों को नलों से पानी दिया गया है उनमें गुजरात का गांधीनगर, हिमाचल प्रदेश का लाहुल एवं स्पीति, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर तथा गंदेरबल, पंजाब का सास नगर, तेलंगाना के अदिलाबाद, करीमनगर, मेदचल, मल्कागिर तथा वारंगल जिले शामिल हैं।

कई राज्यों यह काम बहुत तेजी से चल रहा है और वहां 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों को इससे जोड़ा जा चुका है। हिमाचल प्रदेश में 25 लाख से अधिक घरों में इस योजना का लाभ पहुंचाया जाना है जिनमें से दस लाख से अधिक घरों को योजना से जोड़ा जा चुका है। जम्मू -कश्मीर में भी 25 लाख से अधिक घरों को जोड़ना है जिनमें से पांच लाख से ज्यादा घर जुड़ चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *