nayaindia 45 degree heat in april अप्रैल में 45 डिग्री से ज्यादा गर्मी
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| 45 degree heat in april अप्रैल में 45 डिग्री से ज्यादा गर्मी

अप्रैल में 45 डिग्री से ज्यादा गर्मी

45 degree heat in april

नई दिल्ली। अप्रैल का महीना अभी शुरू हुआ है और हिंदी महीने के हिसाब से चैत्र का महीना चल रहा है यानी अभी गर्मी का महीना शुरू नहीं हुआ है और देश के कई शहरों में तापमान 44 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में लू चल रही है और आने वाले दिनों में इसमें राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। फाल्गुन और चैत्र के महीने में होने वाली बारिश इस बार नहीं हुई है, जिसकी वजह से पूरे देश में पारा ऊपर चढ़ता जा रहा है। 45 degree heat in april

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को देश में सबसे ज्यादा गर्म शहरों की सूची जारी कि, जिसमें राजस्थान के अलवर को सबसे ज्यादा गर्म बताया गया है। वहां तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा गुजरात के सौराष्ट्र और महाराष्ट्र के विदर्भ व मराठवाड़ा, पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और झारखंड के 17 शहरों में पारा 44 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है।

Read also  भारत की श्रीलंका, पाक जैसी नहीं बल्कि अफ्रीकी देश जैसी दुर्दशा!

पिछले साल मौसम विभाग ने आठ अप्रैल 2021 को अधिकतम तापमान 36 से 41 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई थी, लेकिन रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक भी नहीं पहुंच सका था। इस साल आठ अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्से लू की चपेट में हैं और उनका अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में लू के और तेज होने की आशंका है। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ज्यादा हो सकता है।

उधर जयपुर मौसम केंद्र ने 11 अप्रैल तक प्रदेश में लू का अलर्ट जारी किया है। बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर के अलावा बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, झुंझुनूं, बूंदी और कोटा में लू चलने की चेतावनी जारी करते हुए इन शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने 12 अप्रैल तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। अप्रैल के पहले हफ्ते में ही लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर समेत कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा