nayaindia mp government corona virus मप्र में कोरोना मौत पर 50 हजार का मुआवजा
ताजा पोस्ट | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| mp government corona virus मप्र में कोरोना मौत पर 50 हजार का मुआवजा

मप्र में कोरोना मौत पर 50 हजार का मुआवजा

increased dearness allowance shivraj

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को 50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में इस बारे में पहले ही सुनवाई हो चुकी है। अब राज्य सरकार ने इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार ने इस संबंध में कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि मुआवजा पाने के लिए मृत्यु प्रमाणपत्र में कोविड से मौत दर्ज होना जरूरी नहीं है। mp government corona virus

Read also सिद्धू के खिलाफ नहीं लड़ेंगे कैप्टेन

दस्तावेज प्रमाणित करने के अधिकार कलेक्टर की अध्यक्षता वाली कमेटी को दिए गए हैं। यह कमेटी 30 दिन में फैसला करेगी। नए नियम 31 दिसंबर तक लागू रहेंगे। गौरतलब है कि सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक कोरोना से अब तक प्रदेश में 10,526 मौंतें हो चुकी हैं। इसके अलावा भी इस महामारी से कई लोगों की मौत हुई हैं, लेकिन मृत्यु प्रमाणपत्र में इसका जिक्र नहीं किया गया।

Read also आंध्र के सबसे बड़े बांध में दरार की आशंका

मुआवजे के लिए मृतक के परिजनों को मृत्यु प्रमाणपत्र पेश करना होगा। दावेदार संबंधित प्राधिकरण के सामने जरूरी दस्तावेज और मृत्यु प्रमाणपत्र पेश करेंगे। दस्तावेज पेश होने के बाद उसकी जांच होगी। इसके बाद 30 दिनों में अनुग्रह राशि दी जाएगी। यह राशि आधार से लिंक होगी। प्रत्यक्ष हस्तांतरण प्रक्रिया यानी डीबीटी से मृतक के परिजनों को सीधे बैंक खाते में यह राशि मिलेगी। ऐसे मामले में, जहां डेथ सर्टिफिकेट में कोरोना का जिक्र नहीं है या मृतक के वारिस का जिक्र सर्टिफिकेट में नहीं है, तो जिला स्तर पर गठित कोरोना संक्रमण कमेटी इस बारे में फैसला करेगी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

nineteen − 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अंकिता भंडारी केस में नया खुलासा! वनंतारा रिजॉर्ट में VIP गेस्ट के लिए बुलाई जाती थी लड़कियां
अंकिता भंडारी केस में नया खुलासा! वनंतारा रिजॉर्ट में VIP गेस्ट के लिए बुलाई जाती थी लड़कियां