ताजा पोस्ट

सांसद निधि योजना फिर शुरू होगी

ByNI Desk,
Share
सांसद निधि योजना फिर शुरू होगी
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से बंद कर दी गई सांसद निधि योजना एक बार फिर शुरू होगी। इस योजना के तहत सांसदों पर हर साल अपने क्षेत्र का विकास करने के लिए पांच करोड़ रुपए की राशि मिलती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें सांसद निधि शुरू करने के साथ साथ कई अहम फैसले किए गए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैठक में सांसदों से जुड़ा एक अहम फैसला किया गया। उन्होंने कहा- एमपीलैड स्कीम 2020-21 के पैसों का इस्तेमाल कोविड से लड़ने के लिए किया गया था। अब एमपीलैड स्कीम फिर से शुरू हो जाएगी। फिर से सांसदों को विकास कार्यों के लिए पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए उन्हें पहले साल दो-दो करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। अगले साल से पांच-पांच करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

Read also सांप्रदायिक हिंसा लावा के समानः सिब्बल

अनुराग ठाकुर ने बताया कि भारतीय इतिहास और संस्कृति में जनजातियों के विशेष स्थान और योगदान को सम्मानित करने व पीढ़ियों को इस सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय गौरव के संरक्षण के लिए प्रेरित करने के मकसद से 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने का फैसला किया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने को मंजूरी दी।

Read also परमबीर सिंह के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी

इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने जूट पैकेजिंग मैटेरियल कानून, 1987 के तहत जूट वर्ष 2021-22 के लिए जूट पैकेजिंग सामग्रियों के लिए आरक्षण मानकों को अनुमति दी है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि यह अनुमति मिलने के बाद सौ फीसदी अनाज और 20 फीसदी चीनी की पैकिंग जूट के थैलों में ही की जाएगी। इससे जूट मिलों में काम करने वाले 3.7 लाख मजदूरों  को राहत मिलेगी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय कपास आयोग को 17,408 करोड़ रुपए के मूल्य समर्थन को मंजूरी दी।

Read also फुमियो किशिदा पीएम चुने गए

सरकार ने 2025 तक ईंधन में 25 फीसदी एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा है। एथेनॉल उत्पादन की क्षमता को डेढ़ हजार करोड़ लीटर करने के लिए प्रोजेक्ट दिए जा चुके हैं। इससे लगभग 41 हजार करोड़ रुपए का निवेश आएगा। बुधवार को हुई बैठक में सरकार ने चीनी सीजन वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न गन्ना आधारित कच्चे माल से प्राप्त उच्च एथेनॉल मूल्य को मंजूरी दी। इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।
Published

और पढ़ें