nayaindia MPs suspension not reversed वापस नहीं होगा सांसदों का निलंबन!
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| MPs suspension not reversed वापस नहीं होगा सांसदों का निलंबन!

वापस नहीं होगा सांसदों का निलंबन!

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने साफ कर दिया है कि उच्च सदन से निलंबित किए गए 20 सांसदों का निलंबन तभी वापस होगा, जब वे माफी मांगेंगे और आगे तख्ती लेकर प्रदर्शन नहीं करने का भरोसा देंगे। दूसरी ओर विपक्ष के सांसदों ने माफी मांगने से इनकार कर दिया है और इस सप्ताह की कार्यवाही समाप्त होने तक यानी करीब 50 घंटे तक बारी बारी से धरना देने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि 19 विपक्षी सांसदों को मंगलवार को निलंबित किया गया था और बुधवार को आप के सांसद संजय सिंह को निलंबित किया गया। इस बीच यह भी खबर है कि अगले हफ्ते महंगाई के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

बहरहाल, बताया जा रहा है कि विपक्षी नेताओं ने सदस्‍यों का निलंबन वापस लेने की मांग की। इस पर सभापति वेंकैया नायडू ने दो टूक कहा कि निलंबित सदस्‍य जब तक माफी नहीं मांगेंगे, निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा। इस बीच बताया जा रहा है कि महंगाई के मुद्दे पर राज्‍यसभा में अगले सप्‍ताह में चर्चा संभव है। सभापति की विपक्ष के नेताओं और संबंधित मंत्रियों के साथ बातचीत के बाद इस पर व्‍यापक सहमति बन गई है।

बताया जा रहा है कि राज्‍यसभा महंगाई पर चर्चा कराने की मांग को लेकर शोर-शराबा कर रहे सांसदों के निलंबन और महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के बारे में बात करने के लिए विपक्ष के 10 नेताओं ने बुधवार को राज्‍यसभा सभापति वेंकैया नायडू से भेंट की। इन नेताओं ने सुझाव दिया कि निलंबित सदस्‍यों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है और सदन में सदस्‍यों की अच्‍छी उपस्थिति के लिए निलंबन को रद्द किया करना चाहिए। इन नेताओं का यह भी कहना था कि महंगाई के मसले पर चर्चा के लिए एक तारीख तय की जानी चाहिए।

संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी, सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय मामलों के राज्‍य मंत्री मुरलीधरन ने भी बैठक में हिस्‍सा लिया। मंत्रियों ने कहा कि सरकार महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। जैसे ही वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण कोरोना संक्रमण से ठीक होकर सदन में आएंगी वैसे ही सरकार इस मसले पर चर्चा करा लेगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि महंगाई पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा किसी भी दिन कराई जा सकती है।

सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात करने वालों में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजुर्न खड़गे और केसी वेणुगोपाल, सपा के रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, डीएमके के तिरुचि शिवा, शिव सेना के संजय राउत, सीपीएम के एलाराम करीम, सीपीआई के बिनॉय बिस्‍वम, टीआरएस के सुरेश रेड्डी और एमडीएमके के वाइको शामिल थे। इससे पहले आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को बुधवार को राज्यसभा से निलंबित किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 + five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पीएफआई पर लगा प्रतिबंध
पीएफआई पर लगा प्रतिबंध