कोरोना महामारी के बीच पैदा हुई एक और बीमारी..Mucormycosis, इन तीन राज्यों में है इसका कहर - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कोरोना महामारी के बीच पैदा हुई एक और बीमारी..Mucormycosis, इन तीन राज्यों में है इसका कहर

भारत में कोरोना वायरस के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे है। आये दिन किसी नई बीमारी के बारे में सुनने को मिल रहा है। हाल ही में ब्लैक फंगस के बारे में सुनने को मिला था।लेकिन अब डॉक्टरों ने एक नई बीमारी खोजी है जिसका नाम है- Mucormycosis। ब्लैक फंगस भी Mucormycosis का ही एक लक्षण है। Mucormycosis के लक्षणों में सामन्य लक्षण बुखार, झुकाम, खंसी ही है। ये राजस्थान, महाराष्ट और गुजरात अपना संक्रमण फैला चुका है। इससे लोगों की जान भी जा रही है। कोरोना अपने साथ कई अन्य बीमारियों ला रहा है। अब कोरोना लोगो के लिए काल बन चुका है। भारत में कोरोना की सुनामी चल रही है। जो अपने साथ नई-नई बीमारिया ला रही है।

इसे भी पढ़ें भारत बायोटेक अब जल्द ही बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल कर सकता है शुरु, इस साल के अंत में आ सकती वैक्सीन

50 % मरीजों की हो गई मौत

Mucormycosis का कहर देश के इन तीन राज्यों में सबसे ज्यादा है| महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में इसके प्रकोप से हाहाकार मचा है। खुद महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे कह चुके हैं कि उनके प्रदेश में Mucormycosis के करीब 2000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। गुजरात और राजस्थान में भी इसका प्रकोप फैला है। हालात ये हो चुके हैं कि इसके करीब 50 फीसदी मरीज दम तोड़ रहे हैं। ऐसे में अब इन राज्यों में Mucormycosis से पीड़ित मरीजों के इलाज पर फोकस किया जा रहा है।

Mucormycosis ने इसलिए बढ़ाई चिंता

Mucormycosis के लक्षणों में एक ब्लैक फंगस भी है, जिसके कारण 50 फीसदी मरीज़ों की जान जा रही है। वहीं अगर इससे जान बच भी जाए तो लोगों की आंखों की रोशनी चली जा रही है। इसके अन्य लक्षणों में सिर दर्द, बुखार, आंख, नाक में तेज दर्द होना भी बताया जा रहा है। कोरोना महामारी की वजह से पहले से ही लोग चिंता में है। कोरोना प्रतिदिन मौंत के नये आंकड़े दर्ज कर रहा है। ब्लैक फंगस और Mucormycosis ने और चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों के अनुसार इसमें भी आंखे जाने का खतरा हो सकता है।

गुजरात और राजस्थान में सामने आए कई केस

गुजरात और राजस्थान में भी Mucormycosis के कई मामले सामने आ रहे हैं। गुजरात में सौ के करीब केस मिल चुके हैं, जिनमें ब्लैक फंगस के लक्षण हैं। गुजरात के राजकोट में इसके लिए अलग से अस्पताल तैयार किया गया है, जहां पर स्पेशल वार्ड का इंतजाम किया गया है। सबसे ज्यादा हालत खराब गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान,केरल,दिल्ली भी है। ये कोरोना के गढ़ बने हुए है। कोरोना के बीच अब इन बीमारियो को झेलना बड़ा ही खतरनाक होता जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *