nayaindia New Delhi Narendra Modi digital banking पीएम मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का उद्घाटन किया
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| New Delhi Narendra Modi digital banking पीएम मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का उद्घाटन किया

The Prime Minister, Shri Narendra Modi inaugurates and lays the foundation stone of multiple infrastructure projects in Tripura, through video conferencing, in New Delhi on March 09, 2021.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को जम्मू-कश्मीर की दो डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (DBU) समेत कुल 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन करते हुए कहा कि ये इकाइयां वित्तीय समावेश का विस्तार करेंगी और नागरिकों के बैंकिग अनुभवों को बेहतर बनाएंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने वंचितों की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत बैंकों को गरीबों के घरों तक पहुंचाने की पहल की है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के तहत अब तक 25 लाख करोड़ रुपए लाभार्थियों तक पहुंचाये जाने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि ‘पीएम किसान’ योजना की एक और किस्त कल भेजी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘फिनटेक’ देश में वित्तीय समावेशन में आमूलचूल बदलाव लाएगा, वहीं यूपीआई ने भारत के लिए नई संभावनाओं के दरवाजे खोले हैं और ‘वोकल फॉर लोकल’ से डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। मोदी ने कहा कि भारत ने ‘फोन बैंकिंग’ की जगह ‘डिजिटल बैंकिंग’ का उपयोग करते हुए सतत वृद्धि हासिल की है। इन डिजिटल बैंकिंग इकाइयों में ग्राहक बचत खाता खोलने, अपने खाते में बची राशि पता करने, पासबुक प्रिंट कराने, पैसे भेजने, सावधि जमा निवेश के अलावा क्रेडिट-डेबिट कार्ड और कर्ज के लिए आवेदन जैसे काम कर सकेंगे। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − six =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अदानी पर संसद में हंगामा
अदानी पर संसद में हंगामा