Narendra Modi US Visit सुरक्षा परिषद में भारत की हो स्थायी सदस्यता
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Narendra Modi US Visit सुरक्षा परिषद में भारत की हो स्थायी सदस्यता

सुरक्षा परिषद में भारत की हो स्थायी सदस्यता

Narendra Modi US Visit

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के प्रति वाशिंगटन का समर्थन दोहराया है। Narendra Modi US Visit

बाइडन द्वारा समर्थन किए जाने से सुरक्षा परिषद में सुधारों के लिए भारत के प्रयासों को एक बड़ी मजबूती मिली है। संयुक्त राष्ट्र की इस शक्तिशाली इकाई में लंबे समय से लंबित सुधारों के लिए भारत अग्रिम मोर्चे पर रहा है और जोर देकर कहता रहा है कि वह इस निकाय में स्थायी सदस्य बनने का हकदार है। भारत ने जून में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधारों पर अंतर सरकारी वार्ता (आईजीएन) का इस्तेमाल लंबे समय तक मुद्दे को दबाने के लिए नहीं किया जा सकता। इसने यह बात तब कही थी जब आईजीएन से संबंधित कार्य को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने अगले सत्र में ले जाने का निर्णय किया और जी-4 (ब्राजील, जर्मनी, भारत और जापान) समूह द्वारा प्रस्तावित एक संशोधन को शामिल करने पर सहमति जताई।

Narendra Modi US Visit

Read also वाशिंगटन में मोदी की उपलब्धियाँ

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वर्तमान में पांच स्थायी और 10 ऐसे अस्थायी सदस्य हैं, जिन्हें महासभा द्वारा दो साल के कार्यकाल के लिए निर्वाचित किया जाता है। पांच स्थायी सदस्यों में रूस, ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस और चीन शामिल हैं। अब यह मांग बढ़ती जा रही है कि समकालीन वैश्विक सच्चाई को प्रदर्शित करने के लिए स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए, जिसमें भारत एक प्रबल दावेदार रहा है। संयुक्त बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के दौरान राष्ट्रपति बाइडन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी में) में भारत के प्रवेश के प्रति भी अपना समर्थन दोहराया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Ind Vs Pak Match : मैच से पहले PCB अध्यक्ष रमीज राजा का बड़ा बयान, कहा- इंशाल्लाह मैच हम ही…
Ind Vs Pak Match : मैच से पहले PCB अध्यक्ष रमीज राजा का बड़ा बयान, कहा- इंशाल्लाह मैच हम ही…