nayaindia monsoon Narendra Singh Tomar Crop rain Agriculture Minister बेमौसम बारिश से फसल खराब: तोमर
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| monsoon Narendra Singh Tomar Crop rain Agriculture Minister बेमौसम बारिश से फसल खराब: तोमर

बेमौसम बारिश से फसल खराब: तोमर

Central government agriculture law

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने शनिवार को कहा कि बेमौसम बारिश (rain) से फसलों (Crop) को नुकसान पहुंचा है और सरकार नुकसान का आकलन करने के लिए राज्यों से जानकारी का इंतजार कर रही है।

तोमर ने कहा कि निश्चित रूप से, बेमौसम बारिश के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है। सर्वेक्षण चल रहा है और हम नुकसान की सीमा का आकलन करने के लिए राज्यों से सूचना का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसान मानसून पर निर्भर हैं, जो अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा कि सभी उपायों के बावजूद, किसान प्रकृति पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों के पास राज्य आपदा राहत कोष है जिसका उपयोग वे किसानों को मुआवजा प्रदान करने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि फसल को हुए नुकसान की सीमा का आकलन करने की उचित प्रक्रिया के बाद राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से और राशि जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) जल्द ही घोषित किया जाएगा।

कृषि मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार रबी फसलों, विशेष रूप से तिलहन और दलहन की बुवाई देशभर में शुरू हो गई है और अब तक लगभग 7.34 लाख हेक्टेयर भूमि पर बुवाई हो चुकी है। गेहूं मुख्य रबी की फसल है लेकिन राज्यों से इसकी बुवाई के आंकड़े अभी तक नहीं मिले हैं। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देसी दवाएः वाजिब सवाल
देसी दवाएः वाजिब सवाल