nayaindia National anthem mandatory कर्नाटक के स्कूल-कॉलेज में राष्ट्रगान अनिवार्य
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| National anthem mandatory कर्नाटक के स्कूल-कॉलेज में राष्ट्रगान अनिवार्य

कर्नाटक के स्कूल-कॉलेज में राष्ट्रगान अनिवार्य

बेंगलुरू। कर्नाटक में सभी स्कूलों और कॉलेजों में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने राज्य के सभी स्कूलों में सुबह की प्रार्थना के बाद राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। यह आदेश तब जारी किया गया जब बेंगलुरु के तीन स्कूलों में राष्ट्रगान नहीं होने की शिकायत मिली थी। राज्य सरकार की ओर से 17 अगस्त को जारी आदेश सभी सरकारी, अर्ध सरकारी, निजी स्कूलों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों पर लागू होगा।

असल में सरकारी आदेश लागू होने के बावजूद बेंगलुरू के तीन स्कूलों में राष्ट्रगान नहीं गाया जा रहा था। इसके बाद बेंगलुरू के सार्वजनिक निर्देश विभाग, नॉर्थ और साउथ डिवीजन के उप निदेशकों ने संबंधित स्कूलों का दौरा किया जहां इस बात की पुष्टि हुई कि वहां सुबह की प्रार्थना में राष्ट्रगान नहीं हो रहा था। बेंगलुरू नॉर्थ के अधिकारी लोहिताश्व रेड्डी ने कहा- पिछले हफ्ते उन स्कूलों को नोटिस जारी किए गए थे, जहां छात्र राष्ट्रगान नहीं गा रहे थे। अब उन्होंने आश्वासन दिया है कि अब वहां नियमित रूप से राष्ट्रगान गाया जाएगा।

इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री नागेश ने बेंगलुरू के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट क्षेत्र में सेंट जोसेफ बॉयज हाई स्कूल, बिशप कॉटन बॉयज हाई स्कूल और बाल्डविन गर्ल्स हाई स्कूल के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई का आदेश दिया था। कर्नाटक शिक्षा अधिनियम की धारा 133 (2) के अनुसार नियम है कि सामूहिक प्रार्थना के लिए जगह की कमी होने पर क्लास में राष्ट्रगान गाया जाना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 + 9 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ममता के 25 विधायकों पर तलवार
ममता के 25 विधायकों पर तलवार