nayaindia Nautapa 2021: 25 मई से शुरू होगा ‘नौतपा’, 9 दिनों की प्रचंड गर्मी को ठंडा कर सकती है आंधी और बारिश - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Nautapa 2021: 25 मई से शुरू होगा ‘नौतपा’, 9 दिनों की प्रचंड गर्मी को ठंडा कर सकती है आंधी और बारिश

नई दिल्ली। Nautapa 2021: वैषाख शुल्क पक्ष की चतुर्दशी पर 25 मई से नौतपा की शुरूआत हो जाएगी जो 3 जून तक चलेगा. ज्योतिषविदों के अनुसार, इस अवधि में आगामी मानसून की स्थिति के बारे में पता चलेगा कि इस साल मानसून ( Monsoon 2021 ) कैसा रहने वाला है. नौतपा ( Nautapa ) के शुरू के तीन दिन जोरदार गर्मी पड़ने के संकेत है. लेकिन नौतपा के आखिरी दिनों में आंधी-बारिश ( Rain ) के चलने के आसार बने हुए हैं. ऐसे में ज्योतिषियों का मानना है कि इस साल मानसून सामान्य से अच्छा रहने के संभावना है. यानि कि इस बार सामान्य से भी अच्छी बारिश होगी.

इसे कहा जाता है नौतपा
सूर्य के वृष राशि में 10 अंश से 23 अंश 40 कला में रहने तक नौतपा की स्थिति बनती है. वहीं सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों तक प्रवास करते हैं. इस अवधि के शुरूआत में नौ दिनों तक अत्यधिक गर्मी पड़ती है, तो इसे नौतपा कहा जाता है.

ये भी पढ़ें:- Cyclone Tauktae Update: तूफान से गुजरात में 45 मौतें, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा

ऐसे किया जाता है बारिश का आंकलन
नौतपा को लेकर खगोल विज्ञान के मुताबिक, नौतपा के दौरान धरती पर सूर्य की किरणें एकदम सीधी पड़ती है, जिससे तापमान में वृद्धि होती है और मैदानी क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने लगता है. ये निम्न दबाव का क्षेत्र समुद्र की लहरों को आकर्षित करता है. जिसके कारण ठंडी हवाएं, तूफान और बारिष के आसार रहते हैं. इस दौरान हवाएं चल सकती है, लेकिन बारिश नहीं होनी चाहिए. बारिश मानसूनी गतिविधियों को कम कर देती है लेकिन अगर बारिश नहीं होती है तो मानसून अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें:- Chandra Grahan 2021: साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को, भारत में कितना होगा असर, जानें सूतक काल के बारे में

यहां मौसम विभाग का अलर्ट
वहीं दूसरी ओर चक्रवाती तूफान ताउते का असर अभी भी देश के कई हिस्सों पर बना हुआ है. जिसके चलते उत्तर भारत में बारिश का दौर जारी है. उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में बर्फबारी हो रही है. भारी बारिश के कारण बद्रीनाथ जी राष्ट्रीय राजमार्ग-7 का 50 मीटर हिस्सा बह गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी रह सकता हैै.

Leave a comment

Your email address will not be published.

one + 12 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तर कोरिया-चीन के बीच मालगाड़ी सेवा दोबारा बहाल
उत्तर कोरिया-चीन के बीच मालगाड़ी सेवा दोबारा बहाल