New gift of Delhi government : दिल्ली सरकार की नई सौगात, आज से यात्री देख सकेंगे अपने बस की लाइव लोकेशन, स्टॉप पर जाने से पहले ऐसे करें चेक..
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| New gift of Delhi government : दिल्ली सरकार की नई सौगात, आज से यात्री देख सकेंगे अपने बस की लाइव लोकेशन, स्टॉप पर जाने से पहले ऐसे करें चेक..

दिल्ली सरकार की नई सौगात, आज से यात्री देख सकेंगे अपने बस की लाइव लोकेशन, स्टॉप पर जाने से पहले ऐसे करें चेक..

New gift of Delhi government

दिल्ली |  आज से पहले दिल्लीवासीयों को बस स्टैंड पर जाकर बसों का इंतजार करना पड़ता था। जनता को इसके लिए जनता को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था। ( New gift of Delhi government ) लेकिन आज से दिल्लीवासीयों को इस मामले में कोई समस्या नहीं होगी। दिल्ली सरकार ने अपनी जनता को लिए इस समस्या का समाधान निकाल दिया है। अब आप अपने मोबाइल के गूगल मैप ऐप पर जाकर बस रूट नंबर की लाइव लोकेशन देखकर जान सकते है कि आप जिस स्टैंड पर है वहां पर बस कितनी देर में पहुंचेगी। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने बुधवार को इसे लेकर गूगल मैप के साथ समझौता किया है।

New gift of Delhi government

also read:  India England Test Series पर Covid 19 का साया, टीम इंडिया के दो खिलाड़ी कोरोना संक्रमित

ओला उबर की तरह देख पाएंगे बस की लाइव लोकेशन ( New gift of Delhi government )

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत ने इस समझौते के बाद कहा कि अब दिल्लीवाले बस से अपनी यात्रा को मिनट टू मिनट प्लान कर पाएंगे। इस मौके पर परविहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि हम स्मार्ट, यूजर फ्रैंडली और लंबे समय तक चलने वाले सार्वजनिक परिहन व्यवस्था पर लगातार काम कर रहे है। हाल ही में की गई इस सुविधा के बाद दिल्ली की जनता को इस संबंध में कोई समस्या नहीं होगी। ( New gift of Delhi government  ) सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर पहले हम ने सीसीटीवी, जीपीएस के जरिए सुरक्षा की निगरानी बढ़ाई। मोबाइल ऐप के जरिए टिकटिंग की व्यवस्था की। अब गूगल मैप पर हम ओला, उबर की टैक्सी की जैसे ही बस की लाइव लोकेशन भी देख सकते है। बस की सभी जानकारी अब दिल्ली की जनता को मोबाइल में गूगल ऐप पर मिल जाएगी। वह कितनी देर में आएंगी और कितनी देर में गंतव्य तक पहुंचेगी इसकी जानकारी भी ऐप पर मिलेगी।

दिल्ली पहला शहर है जिसने की यह पहल

परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा कि मगर अब 1-2 नहीं बल्कि 100 से अधिक ऐप पर इस सूचना को देना चाहते है जैसे की सिंगापुर, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों में होता है। हमने 2018 में ओपन ट्रांजिट डाटा के साथ इसपर काम शुरू किया था। ( New gift of Delhi government  ) कार्यक्रम में मौजूद दिल्ली डायलॉग कमीशन के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह ने कहा भारत में दिल्ली पहला शहर है जो कि अपने बसों की लाइव लोकेशन उपलब्ध करा रहा है। यह दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के सुधार में एक बड़ा कदम है।

New gift of Delhi government

 आने वाले दिनों में डीटीसी की बसों को इसपर उपलब्ध कराया जाएगा

गूगल मैप पर पहले चरण में सिर्फ क्लस्टर स्कीम के तहत आने वाली 3000 बसों का डाटा (लाइव लोकेशन) ही मिलेगा। जिसमें बस की लाइव लोकेशन, डेस्टिनेशन तक पहुंचने के टाइम से लेकर बस स्टैंड तक की जानकारी होगी। आने वाले दिनों में डीटीसी की बसों को इसपर उपलब्ध कराया जाएगा। ( New gift of Delhi government  ) परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी चार्टर ऐप पर डीटीसी और क्लस्टर दोनों तरह के बसों का रियल टाइम डाटा उपलब्ध है।

ऐसे पता करें बसों की लाइव लोकेशन ( New gift of Delhi government  )

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल मैप ऐप को खोलना होगा। उसपर जहां आपको जाना है वहां की जानकारी देनी होगी। फिर गो नाम का एक विकल्प आएगा उस पर क्लिक करना होगा। ( New gift of Delhi government ) फिर अपको अपने यात्रा प्रारंभ करने वाली जगह और जहां तक जाना है उस जगह का नाम लिखना होगा। फिर आपको ट्रांजिट विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां से आपको बस रूट नंबर, रूट और उसके पहुंचने का रियल टाइम डाटा उपलब्ध हो जाएगा। वह हरे या लाल रंग में हाइलाइट होकर आपको दिखेगा। अगर आप दिए गए रूट पर टैप करेंगे तो वहां आपको उस रूट पर पड़ने वाले बस स्टैंड की जानकारी भी मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एक करोड़ लोगों को Corona Vaccine की दोनों डोज देने वाला पहला राज्य बना Maharashtra
एक करोड़ लोगों को Corona Vaccine की दोनों डोज देने वाला पहला राज्य बना Maharashtra