Twitter News : अब 'प्लेटफॉर्म' नहीं बल्कि 'पब्लिशर' बना ट्विटर, ऐसे समझें पूरा मामला - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Twitter News : अब ‘प्लेटफॉर्म’ नहीं बल्कि ‘पब्लिशर’ बना ट्विटर, ऐसे समझें पूरा मामला

नई दिल्ली  |  नये आईटी नियमों की अनदेखी करना अब  ट्विटर को महंगा पड़ने वाला है. अगर आपको भी अब तक ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच का ये विवाद नहीं समझ नहीं आया तो इसे ऐसे समझने का प्रयास करें.  नये नियमों को अनदेखी करने के बाद भारत में ट्विटर  इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म का दर्जा समाप्त कर दिया गया है. इसे और आसान शब्दों में समझने के लिए आप ये कह सकते हैं कि अब भारत में  ट्विटर प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि पब्लिशर बन गया है. इसका साफ अर्थ ये है कि ट्विटर पर किये गये हर पोस्टों के लिए अब जिम्मेदारी कंपन्नी की ही होगी.अब एक प्लेटफॉर्म भर नहीं रह गया है, देश की  समाचार एजेंसी ANI ने भी इस बात की पुष्टि की है की नये आईटी नियमों का पालन न करने के कारण ट्विटर ने मध्यस्थ मंच का अपना दर्जा खो दिया है.

पोस्ट के लिए सीधे तौर पर होगी जिम्मेवारी

ANI द्वारा कहा गया है कि इस दर्जे को खोने के मतलब ये है कि अब ट्विटर को सामग्री की मेजबानी करने वाला केवल एक मंच माना जाएगा. इसके साथ ही अब ट्विटर अपने मंच पर प्रकाशित पोस्ट के लिए सीधे रूप से जिम्मेदार होगा. मतलब ये है कि यदि किसी भी गैरकानूनी सामग्री के लिए ट्विटर के खिलाफ कोई आरोप लगते हैं तो ट्विटर को एक प्रकाशक के रूप में माना जायेगा. बता दें कि पहले ऐसा नहीं था पहले की स्थिति कुछ ऐसी थी कि ट्विटर को  मध्यस्थ के रूप में देखा जाता था और कंटेट के लिए ट्विटर की कोई जिम्मेवारी नहीं बनती थी.

इसे भी पढें-  Monsoon मेहरबान, मुंबई में झमाझम के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी, Delhi-Rajasthan समेत इन राज्यों को करना पड़ेगा इंतजार

दंड की भी उत्तरदायी होगी  कंपनी

बता दें कि अब देश भर में लागू किये गये नये आईटी नियमों के अनुसार अब ऐसे मामलों में किसी ऊी कंटेट के लिए ना केवल कंपनी को जिम्मेवार ठहराया जा सकता है बल्कि उन पर फाइन के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. किसी भी मामाले में पुलिस को आजादी मिल जाएगी कि वो सीधे कंपनी से पूछताछ कर सकेगी . इस पूरे मामले में  ट्विटर का पक्ष रखते हुए  प्रवक्ता ने कहा कि हम एमईआईटीवाई (इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय) को प्रक्रिया के हर चरण में प्रगति से अवगत करा रहे हैं. अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी को नियुक्त कर दिया गया है. विवरण जल्द ही सीधे मंत्रालय के साथ साझा किया जायेगा.

इसे भी पढें-  Bollywood के मशहूर एक्टर Chandrashekhar का निधन, कई बड़ी फिल्मों में अदाकारी के साथ ‘रामायण’ में भी छोड़ी छाप

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *