न्यूजीलैंड : ज्वालामुखी स्फोट से 5 मरे

वेलिंगटन न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में सोमवार को ज्वालामुखी स्फोट से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि वहां मौजूद लोगों की वास्तविक संख्या की जानकारी नहीं है। न्यूजीलैंड हेराल्ड की रपट के अनुसार, नेशनल ऑपरेशन कमांडर उपायुक्त जॉन टिम्स ने मीडिया से कहा कि पीड़ित और लापता व्यक्ति दोनों न्यूजीलैंड के और ओवेशन ऑफ द सीज क्रूज जहाज के पर्यटक थे। टिम्स ने कहा कि पर्यटकों की नागरिकता का अभी पता लगाना संभव नहीं है। अबतक, 18 लोगों को बचाया गया है और इन्हें बर्न इंजरी हुई है।

टिम्स ने कहा कि पुलिस को इस बारे में सूचना नहीं है कि लापता लोग जीवित हैं या नहीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य विस्फोट की भी संभावना है। उन्होंने कहा पुलिस को इस बारे में पूरी तरह से पता नहीं है कि कितने लोग आईलैंड में बचे हैं, लेकिन यह संख्या दो अंकों में हो सकती है। सुरक्षा बलों को भी उनके हालातों के बारे में भी जानकारी नहीं है, क्योंकि किसी भी तरह का संपर्क अभी तक स्थापित नहीं हो पाया है। उपायुक्त ने कहा विशेषज्ञों ने कहा है कि आईलैंड पर जाना हमारे लिए सुरक्षित नहीं है। आईलैंड अस्थिर है, और वहां जाना सही नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि हम उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान दें, जो आईलैंड वापस जाएंगे।

इसे भी पढ़ें : छोटे विमानों के लिए लैंडिंग शुल्क माफ करने की अपील

आईलैंड फिलहाल राख और ज्वालामुखीय मलबों से भर गया है। देश के भूगर्भीय खतरा सूचना केंद-जीओनेट के केन ग्लेडहिल ने कहा यह कोई बड़ा स्फोट नहीं है, यह एक तरह का ‘थ्रोट क्लीयरिंग’ स्फोट है और संभवत: इसीलिए इसका मलबा मुख्य भूमि तक नहीं पहुंच सका है। अखबार की रपटों के मुताबिक, ग्लेडहिल ने कहा, अपराह्न् 2.11 बजे विस्फोट हुआ और इसका धुंआ 12,000 फुट तक हवा में नजर गया। यह हालांकि शांत हो गया, लेकिन इस बारे में पता नहीं चला पाया है कि क्या अगले 24 घंटों में भी एक अन्य स्फोट होगा। इसबीच, प्रधानमंत्री जेसिका अर्दन ने मीडिया से कहा कि सक्रिय पुलिस खोज व तलाशी अभियान चलाया गया है। हमारी संवेदना प्रभावित लोगों के प्रति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares