nayaindia Air quality haze cold fog Delhi दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’, इस हफ्ते ठंड और बढ़ेगी
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Air quality haze cold fog Delhi दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’, इस हफ्ते ठंड और बढ़ेगी

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’, इस हफ्ते ठंड और बढ़ेगी

नई दिल्ली। दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता (Air quality) ‘बहुत खराब’ (very poor) रही और न्यूनतम तापमान (minimum temperature) सामान्य से एक डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इसने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिन धुंध (haze) और कोहरा (fog) छाए रहने का अनुमान है तथा 16 दिसंबर तक पारा छह डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। शहर में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 337 दर्ज किया गया और 24 घंटे का औसत एक्यूआई शुक्रवार को 314 पर रहा।

गौरतलब है कि 201 से 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है। दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंचने पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ‘ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान’ के तीसरे चरण के तहत पाबंदियां लागू करने का निर्देश दिया था जिसमें गैर आवश्यक निर्माण कार्य पर प्रतिबंध भी शामिल है। वायु प्रदूषण का स्तर कम होने पर बृहस्पतिवार को पाबंदियां हटा ली गई थीं। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 13 =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
केजरीवाल की राज्यपाल से फिर अपील
केजरीवाल की राज्यपाल से फिर अपील