nayaindia Delhi CPCB AQI air quality राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Delhi CPCB AQI air quality राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को वायु गुणवत्ता (air quality) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board)(सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (air quality index) सुबह साढ़े 10 बजे 331 दर्ज किया गया।

मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 91 प्रतिशत थी। आईएमडी ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है, जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम यानी 17.4 डिग्री सेल्सियस रहा था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 11 =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नीतीश के गले की फांस बने उपेंद्र कुशवाहा
नीतीश के गले की फांस बने उपेंद्र कुशवाहा