nayaindia India-China border Indo Tibetan Border Police CCS Narendra Modi भारत-चीन सीमा सुरक्षा को लेकर आईटीबीपी के सात नई बटालियन के गठन को मंजूरी
ताजा पोस्ट

भारत-चीन सीमा सुरक्षा को लेकर आईटीबीपी के सात नई बटालियन के गठन को मंजूरी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-चीन सीमा (India-China border) की सुरक्षा करने वाली भारत तिब्बत सीमा पुलिस (Indo Tibetan Border Police) (आईटीबीपी ITBP) की सात नई बटालियन और एक क्षेत्रीय हेडक्वार्टर के गठन को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने यह जानकारी दी।

ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (cabinet committee on security) (सीसीएस) (CCS) की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। उन्होंने बताया कि जनवरी 2020 में मंत्रिमंडल ने आईटीबीपी की 47 सीमा चौकी और 12 कैम्प स्थापित करने को मंजूरी दी थी। इनका कार्य तेजी से प्रगति पर है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि इसके लिये अतिरिक्त बलों की जरूरत होगी। ऐसे में आईटीबीपी के सात नये बटालियन का गठन करने का निर्णय किया गया है। इन बटालियन की निरीक्षण के लिये एक अतिरिक्त क्षेत्रीय हेडक्वार्टर का गठन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिये 9400 पदों का सृजन किया जायेगा।

ठाकुर ने बताया कि यह कार्य वर्ष 2025-26 तक पूरा कर लिया जायेगा। इसमें कार्यालय, आवासीय पारिसर के निर्माण आदि कार्यो पर 1808 करोड़ रूपये का व्यय आयेगा। साथ ही वेतन, राशन आदि पर प्रति वर्ष लगभग 963 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा। (भाषा)

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें