nayaindia Election Commission assembly elections Tripura Meghalaya Nagaland नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय विधानसभा चुनाव की घोषणा आज
इंडिया ख़बर

नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय विधानसभा चुनाव की घोषणा आज

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग (Election Commission) बुधवार को त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव (assembly elections) के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। आयोग ने इस उद्देश्य के लिए यहां अपराह्न ढाई बजे एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया है। तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है।

नगालैंड (Nagaland) विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है वहीं मेघालय (Meghalaya) और त्रिपुरा (Tripura) की विधानसभाओं का कार्यकाल 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं। सूत्रों ने पहले संकेत दिया था कि बोर्ड परीक्षाओं और सुरक्षा बलों की तैनाती को ध्यान में रखते हुए तीनों राज्यों का चुनाव कार्यक्रम तैयार किया जाएगा।

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है। एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है।(भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें