nayaindia Facebook Instagram Meta Digital Media फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 34 मिलियन कंटेंट हटाए
कारोबार

फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 34 मिलियन कंटेंट हटाए

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। मेटा (Meta) ने कहा है कि उसने भारत में दिसंबर 2022 में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 22.54 मिलियन से अधिक और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 12.03 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया है। 1-31 दिसंबर के बीच, फेसबुक को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 764 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कंपनी ने कहा कि उसने 345 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।

मेटा ने अपनी मासिक रिपोर्ट में आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता (intermediate guideline and Digital Media Code of Conduct) नियम, 2021 के अनुपालन में कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए कंटेंट की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल शामिल हैं, स्व-उपचार प्रवाह जहां वे अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं, खाता हैक किए गए मुद्दों को हल करने के तरीके आदि शामिल हैं।

मेटा ने कहा, अन्य 419 रिपोर्टों में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और हमने कुल 205 रिपोर्ट पर कार्रवाई की। शेष 214 रिपोर्टों की समीक्षा की गई लेकिन शायद कार्रवाई नहीं की गई।

इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 10,820 रिपोर्ट मिलीं। इनमें से हमने 2,461 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए। अन्य 8,359 रिपोटरें में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, मेटा ने कंटेंट की समीक्षा की और कुल 2,926 रिपोटरें पर कार्रवाई की।

इंस्टाग्राम पर शेष 5,433 रिपोर्ट की समीक्षा की गई, लेकिन हो सकता है कि उन्हें नीलाम न किया गया हो। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। (आईएएनएस)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें