nayaindia Ashwini Vaishnav AIIMS cyber attack रोजाना लाखों साइबर हमले होते हैं: वैष्णव
बूढ़ा पहाड़
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Ashwini Vaishnav AIIMS cyber attack रोजाना लाखों साइबर हमले होते हैं: वैष्णव

रोजाना लाखों साइबर हमले होते हैं: वैष्णव

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (Union Information Technology Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) के सर्वर पर हुए साइबर हमले (cyber attack) की पृष्ठभूमि में बुधवार को कहा कि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुआयामी स्तर पर काम चल रहा है और कई कदम भी उठाए गए हैं।

लोकसभा (Lok Sabha) में भाजपा सदस्य सुकांत मजूमदार के पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह भी बताया कि देश में प्रतिदिन लाखों साइबर हमले होते हैं, लेकिन ज्यादातर हमलों को रोक दिया जाता है।

उन्होंने कहा, देश में साइबर सुरक्षा पर बहुआयामी काम चल रहा है। आज की डिजिटल अर्थव्यवस्था में सरकार से जुड़े तत्वों (स्टेट एक्टर्स) और सरकार से इतर तत्वों (नॉन-स्टेट एक्टर्स) से जिस तरह के खतरे होते हैं, उसे लेकर बहुत समग्र काम चल रहा है…बहुत सारे कदम उठाए गए हैं। मंत्री ने कहा, रोजाना लाखों की संख्या में साइबर हमले होते हैं। ज्यादातर हमलों को हम रोकने में सफल होते हैं।

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा, ‘डाटा सुरक्षा महत्वपूर्ण विषय है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने नयी और समग्र कानूनी रूपरेखा बनाने के संबंध में मार्गदर्शन दिया है। इससे संबंधित दो विधेयक हैं। सदस्य इन पर अपनी राय दें।’ (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + one =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर केंद्र को नोटिस
बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर केंद्र को नोटिस