nayaindia Lok Sabha China DMK Nationalist Congress Party चीन मु्द्दे पर आज भी लोकसभा की कार्यवाही बाधित
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Lok Sabha China DMK Nationalist Congress Party चीन मु्द्दे पर आज भी लोकसभा की कार्यवाही बाधित

चीन मु्द्दे पर आज भी लोकसभा की कार्यवाही बाधित

Parliament Winter Session Lakhimpur :

नई दिल्ली। लोकसभा में बृहस्पतिवार को कांग्रेस (Congress), द्रमुक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) समेत विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने चीन के साथ सीमा पर तनाव और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा किया जिस वजह से सदन की बैठक एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन की बैठक एक बार स्थगित होने के बाद जब दोपहर 12 बजे आरंभ हुई तो विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने ‘प्रधानमंत्री जवाब दो’, ‘चीन पर जवाब दो’ के नारे लगाए। विपक्षी सदस्यों के भारी शोर-शराबे के बीच पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने आवश्यक कागजात सदन के पटल पर रखवाए।

सदन में हंगामे के बीच ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि मौजूदा शीतकालीन सत्र शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो जाएगा। उन्होंने विपक्षी सदस्यों से आग्रह किया कि वे सदन चलने दें।

जोशी ने चीन के साथ सीमा पर तनाव के संदर्भ में कांग्रेस का नाम लिए बगैर उस पर निशाना साधते हुए कहा, रक्षा मंत्री ने सदन में स्पष्ट रूप से बयान दिया है, यह संवेदनशील मामला है, ऐसे मामले पर पहले भी सदन में चर्चा नहीं हुई है। ये लोग सेना पर चर्चा करना चाहते हैं तो पता होना चाहिए कि इनके समय कितनी जमीन भारत ने खोई, चीन से किसने रिश्वत ली।’

पीठासीन सभापति अग्रवाल ने सदस्यों से सदन चलने देने की अपील करते हुए कहा, ‘‘शुक्रवार को सत्र का आखिरी दिन है। अभी महत्वपूर्ण कामकाज बचा है। आप लोग सहयोग करिये। सदस्यों को अपनी बात रखने दीजिए। हंगामा नहीं थमने पर उन्होंने सदन की कार्यवाही करीब 12 बजकर 10 मिनट पर अपराह्न दो बजे बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
इससे पहले, पूर्वाह्न 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने सात पूर्व सदस्यों कृष्णम राजू, धनिक लाल मंडल, फूलचंद वर्मा, जी तुकाराम गंगाधर, टी राधाकृष्णन, मोहन जेना और रंजीत सिंह ब्रह्मपुरा के निधन की जानकारी सदन को दी। सदन ने कुछ पल मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

लोकसभा अध्यक्ष ने सदन का ध्यान कुछ देशों में कोविड-19 के फिर सक्रिय होने की ओर आकृष्ट कराया और सभी को सावधानी बरतने एवं सुरक्षा उपायों का पालन करने का सुझाव दिया। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + 19 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बजट भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मददगार: राजनाथ
बजट भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मददगार: राजनाथ