nayaindia Narendra Modi PM-Kisan PM-KSK Farmer पीएम मोदी की किसानों को बड़ा दिवाली तोहफा
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Narendra Modi PM-Kisan PM-KSK Farmer पीएम मोदी की किसानों को बड़ा दिवाली तोहफा

पीएम मोदी की किसानों को बड़ा दिवाली तोहफा

The Prime Minister, Shri Narendra Modi inaugurates and lays the foundation stone of multiple infrastructure projects in Tripura, through video conferencing, in New Delhi on March 09, 2021.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को यहां स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के पूसा मेला ग्राउंड में दो दिवसीय ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन किया और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) (पीएम-किसान) योजना के अंतर्गत 16 हजार करोड़ रुपए की 12वीं किस्त जारी की।

मोदी ने अपनी सरकार की आठवीं वर्षगांठ के अवसर पर मई महीने में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में 21,000 करोड़ रुपए जारी किए थे। इस अवसर पर मोदी ने एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 पीएम-किसान समृद्धि केंद्रों (पीएम-केएसके) का भी उद्घाटन किया और ‘भारत’ यूरिया बैग ब्रांड नाम से किसानों के लिए ‘एक राष्ट्र-एक उर्वरक’ नामक महत्वपूर्ण योजना भी लॉन्च की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी करोड़ों किसानों, कृषि स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, नीति-निर्माताओं, बैंकर, अन्य हितधारकों को संबोधित करेंगे।

कृषि मंत्रालय के मुताबिक इस आयोजन में एक करोड़ से अधिक किसान डिजिटल माध्यम से भाग ले रहे हैं। ज्ञात हो कि देश में मझोले और छोटे किसानों की मदद के लिए शुरू की गई इस योजना को आठ साल हो चुके हैं और देश में करोड़ों किसान इसका लाभ प्राप्त कर चुके हैं। केंद्र सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। यह प्रत्येक चार माह में 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में देय होता है। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + thirteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अंडमान निकोबार के द्वीपों को मिले नए नाम
अंडमान निकोबार के द्वीपों को मिले नए नाम