nayaindia World Bank Indian GDP America China Euro area inflation विश्व बैंक ने भारत के वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाया
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| World Bank Indian GDP America China Euro area inflation विश्व बैंक ने भारत के वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाया

विश्व बैंक ने भारत के वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाया

doing business ranking china

नई दिल्ली। विश्व बैंक (World Bank) ने चालू वित्त वर्ष (current financial year) (2022-23) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद- Gross Domestic Product (जीडीपी-GDP) की वृद्धि दर के अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। विश्व बैंक ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर प्रतिकूल घटनाक्रमों के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था(Indian economy) जुझारू क्षमता दिखा रही है।

इससे पहले अक्टूबर में विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के वृद्धि दर के अनुमान को 7.5 प्रतिशत से एक प्रतिशत घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था। अब उसने वृद्धि दर के अनुमान को फिर बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है।

विश्व बैंक ने मंगलवार को जारी भारत से संबंधित अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था जुझारू बनी हुई है और दूसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहे हैं। इस वजह से पूरे वित्त वर्ष के लिए वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाया जा रहा है।
पिछले वित्त वर्ष (2021-22) में भारत की वृद्धि दर 8.7 प्रतिशत रही थी। चालू वित्त वर्ष की दूसरी जुलाई-सितंबर की तिमाही में अर्थव्यवस्था 6.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।

विश्व बैंक ने कहा, अमेरिका (America), यूरो क्षेत्र (Euro area) और चीन (China) के घटनाक्रमों का असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है। हालांकि, विश्व बैंक ने भरोसा जताया है कि सरकार चालू वित्त वर्ष में 6.4 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लेगी। विश्व बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति (inflation) 7.1 प्रतिशत पर रहेगी। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एआई पेशाब मामले में शंकर मिश्रा की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित
एआई पेशाब मामले में शंकर मिश्रा की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित