nayaindia New York International Women Day FIA अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय मूल की पांच नामचीन महिला हस्तियां सम्मानित
ताजा पोस्ट

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय मूल की पांच नामचीन महिला हस्तियां सम्मानित

ByNI Desk,
Share

न्यूयॉर्क। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) के अवसर पर भारतीय समुदाय के एक प्रमुख संगठन ने यहां भारतीय मूल की पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित किया।

रविवार को एक बयान में कहा गया कि फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स (Federation of Indian Associations) एनवाई-एनजे सीटी एनई ने न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास के सहयोग से आठ मार्च को अपना पांचवां वार्षिक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह आयोजित किया और पांच महिलाओं को संबंधित क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।

बयान के अनुसार, पुरस्कार पाने वालों में पेशे से वकील न्यूयॉर्क शहर की डिप्टी मेयर मीरा जोशी (Mira Joshi) शामिल हैं, जिन्होंने अपनी वर्तमान भूमिका में परिवहन नवाचारों और इक्विटी कैबिनेट सहित कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क शहर के ‘विजन जीरो’ कार्यक्रम को लागू करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ‘विजन जीरो’ कार्यक्रम एक व्यापक रणनीति है जिसका उद्देश्य यातायात के दौरान होने वाली मौतों और दुर्घटनाओं को कम करना है।

अन्य पुरस्कार विजेता राधा सुब्रमण्यम (Radha Subramaniam), सीबीएस- टीवी नेट कॉर्प की अध्यक्ष और मुख्य अनुसंधान और विश्लेषण अधिकारी हैं। पुरस्कार विजेता मीडिया कार्यकारी, सुब्रमण्यम को ऑटोमोटिव न्यूज ने ‘‘उत्तरी अमेरिकी ऑटो उद्योग में 100 अग्रणी महिलाओं’’ में से एक के रूप में मान्यता दी है।

टेडएक्स की वक्ता और नेता हिना पटेल (Hina Patel) तीन राज्यों में 200-कर्मचारी इंजीनियरिंग फर्म का नेतृत्व कर रही हैं। एफआईए ने कहा कि पटेल कार्यस्थलों पर महिलाओं के अधिकारों की हिमायती हैं और उन्होंने लैंगिक समानता की दिशा में काम किया है।

एफआईए ने कहा कि पद्मिनी मूर्ति (Padmini Murthy) ‘अमेरिकन मेडिकल वुमन एसोसिएशन’ (एएमडब्ल्यूए) में एक चिकित्सक और वैश्विक स्वास्थ्य नेता हैं और उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं, विशेष रूप से वंचित महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार को लेकर अथक प्रयास किया है।

ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायिका एवं गीतकार फालू शाह (Falu Shah) को भी सम्मानित किया गया है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें