nayaindia Hazaribagh Sand mafia BDO police force झारखंड में बालू माफिया का आतंक चरम पर
kishori-yojna
देश | झारखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Hazaribagh Sand mafia BDO police force झारखंड में बालू माफिया का आतंक चरम पर

झारखंड में बालू माफिया का आतंक चरम पर

रांची। झारखंड में बालू माफिया (Sand mafia) ने एक बार फिर अफसर और पुलिस बल पर हमला किया है। हजारीबाग (Hazaribagh) जिले के चौपारण ब्लॉक में बराकर नदी से अवैध तरीके से बालू उठाव रोकने की कोशिश करने पर बीडीओ-सीओ प्रेमचंद्र सिन्हा (BDO-CO Premchandra Sinha), एएसआई राम राम महतो (ASI Ram Ram Mahato) और पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की गई और उन्हें ट्रैक्टर (tractor) से कुचलने की कोशिश की गई। इतना ही नहीं, एक पुलिसकर्मी की बंदूक छीनकर नदी में फेंक दी गई जिसे बाद में बरामद कर लिया गया। इस घटना को लेकर बीडीओ सह सीओ प्रेमचंद्र सिन्हा ने चौपारण थाने में सात नामजद लोगों सहित अवैध रूप से बालू खनन करने वाले 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

बीडीओ का आरोप है कि हमलावरों ने उनकी सोने की चेन, अंगूठी और चार हजार रुपए भी छीन लिए। बालू खनन रोकने पर उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी गई। आरोपियों में द्वारिका महतो, संजय यादव, विक्की यादव, विनोद यादव, महेंद्र साव, रवींद्र राणा, इंद्रदेव यादव सहित अन्य शामिल हैं।

बता दें कि बीते 50 दिनों के अंदर राज्य में बालू माफिया द्वारा अफसरों पर हमले की चार घटनाएं सामने हुई हैं। बीते 24 दिसंबर को गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र में अवैध रूप से बालू लेकर जा रहे एक हाईवा ने बीती रात एसडीपीओ मनीष चंद्र लाल को कुचलने की कोशिश की थी। हाईवा ने उनकी गाड़ी में टक्कर मार दी दी। इससे एसडीपीओ और अन्य पुलिसकर्मियों को चोट आई और गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई।

बीते 12 दिसंबर को देवघर जिले के मधुपुर अनुमंडल अंतर्गत बुढ़ई थाना क्षेत्र में अवैध बालू तस्करी करने वालों ने थाना प्रभारी हीरालाल तुबिद और थाने के अन्य पुलिसकर्मियों से मारपीट की। पुलिस की टीम ने जगदीशपुर रेल फाटक और सुगापहारी रेल फाटक के पास अवैध रूप से जा रहे बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया तो तस्करों ने अपने कई लोगों को बुला लिया और उनके साथ मारपीट की। बाद में पुलिस ने दो आरोपियों सचिन यादव और महबूब खान को गिरफ्तार किया।

इसके पहले 12 नवंबर को गढ़वा जिले के बिशुनपुरा में बालू माफिया ने वाहनों को चेकिंग करने के दौरान एसडीओ आलोक कुमार और सर्किल ऑफिसर (सीओ) निधि रजवार को कुचलने का प्रयास किया। इस घटना के लेकर सीओ निधि रजवार ने जो एफआईआर दर्ज कराई है, उसमें कहा गया है कि बालू लदे एक वाहन ने दोनों पर गाड़ी चढाने की कोशिश की। बाद में आरोपी ट्रक चालक को नगर उंटारी थाना अंतर्गत नगर उंटारी एचपी पेट्रोल पंप के पास पकड़ा गया। इसके ड्राइवर अशोक साह को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + five =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारत जोड़ो यात्रा आज अपने अंतिम पड़ाव पर
भारत जोड़ो यात्रा आज अपने अंतिम पड़ाव पर