nayaindia Nagaland assembly elections underway नागालैंड विधानसभा चुनाव: केंद्रों पर भारी उत्साह, 11 बजे तक 38.68 फीसदी मतदान
ताजा पोस्ट

नागालैंड विधानसभा चुनाव: केंद्रों पर भारी उत्साह, 11 बजे तक 38.68 फीसदी मतदान

ByNI Desk,
Share

कोहिमा। नागालैंड विधानसभा चुनाव (Nagaland assembly elections) में सोमवार को सुबह 11 बजे तक 38.68 प्रतिशत से अधिक मतदान (Voting) दर्ज किया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 59 पर मतदान जारी हैं। अपने-अपने मताधिकार को प्रयोग करने लोग बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों में पहुंचे।

इस बीच वोखा जिले के भंडारी विधानसभा क्षेत्र के अकूक गांव में एक प्रत्याशी के समर्थकों ने विरोधी दल के कार्यकर्ताओं पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया, जिसमें तीन लोग घायल हो गये। 2,291 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शाम 4 बजे तक जारी रहेगा।

नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी. शशांक शेखर ने कहा कि 6,55,144 महिलाओं सहित लगभग 13.16 लाख मतदाता चार महिला उम्मीदवारों सहित 183 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। 2018 के विधानसभा चुनावों में, 5 महिलाओं सहित 190 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।

10 फरवरी को नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस के उम्मीदवार खेकाशे सुमी द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद भाजपा उम्मीदवार कजेतो किनिमी को अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध निर्वाचित किया गया।

स्वतंत्र, निष्पक्ष और घटना-मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार के अनुरोध पर, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 305 कंपनियां भेजी हैं, जबकि राज्य सुरक्षा बलों को भी पर्वतीय राज्य में तैनात किया गया है। कुल मिलाकर, राष्ट्रीय और राज्य दलों के 12 राजनीतिक दल मैदान में हैं।

सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और इसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी, विपक्षी कांग्रेस और नगा पीपुल्स फ्रंट चुनावी लड़ाई के मुख्य दावेदार हैं। 2 मार्च को मेघालय और त्रिपुरा के साथ नागालैंड में भी वोटों की गिनती होगी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें