nayaindia Oscar award movie RRR song Naatu Naatu फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने ऑस्कर जीत कर मचाया धूम
ताजा पोस्ट

फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने ऑस्कर जीत कर मचाया धूम

March 13, 2023

लॉस एंजिलिस (अमेरिका)। भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ के तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु’ ने अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया है।

निर्देशक एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की फिल्म ‘आरआरआर’ (movie RRR) के इस गीत ‘नाटु नाटु’ (Naatu Naatu) के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और गीतकार चंद्रबोस ने इसके बोल लिखे हैं। इसे आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दी है। ‘नाटु नाटु’ का मतलब होता है ‘नाचना’। गीत में अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है, जिसमें उनके जोरदार नृत्य को भी काफी सराहना मिली है।

कीरावानी ने कहा, मैं ‘द कारपेंटर्स’ (बैंड के गीत) सुनते हुए बड़ा हुआ और आज यहां ऑस्कर के साथ हूं। मेरी बस एक ही ख्वाइश थी..राजामौली और मेरे परिवार की भी ‘आरआरआर’ जीत जाए.. सभी भारतीयों का गौरव…। चंद्रबोस ने केवल ‘नमस्ते’ कहकर पुरस्कार पाने की खुशी जाहिर की।

इस श्रेणी में गीत ‘नाटु नाटु’ ने फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ के गीत ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मावेरिक’ के गीत ‘होल्ड माई हैंड’, ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ के ‘लिफ्ट मी अप’ और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के ‘दिस इज़ ए लाइफ’ को मात दी।

गीत की विदेशी धरती पर यही तीसरी जीत है, इससे पहले इसे गोल्डन ग्लोब और क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड में भी पुरस्कार मिल चुका है।
‘आरआरआर’ के आधिकारिक ट्विटर खाते पर जारी बयान में कहा गया, हम बेहद खुश हैं कि ‘आरआरआर’ भारत को ऑस्कर दिलाने वाली पहली फिल्म बन गई है, जिसके गीत ‘नाटु नाटु’ को सर्वश्रेष्ठ (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में पुरस्कार मिला है। इस पल को बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। दुनियाभर में हम अपने सभी प्रशंसकों को इसे समर्पित करते हैं। बहुत बहुत शुक्रिया। जय हिंद।

इसे भी पढ़ेः फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटु नाटु’ को ऑस्कर मिलने से भारत गौरवान्वितः पीएम मोदी

इससे पहले ‘नाटु नाटु’ के गायक काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने ऑस्कर समारोह में इस तेलुगु गीत पर जोरदार प्रस्तुति दी, जिससे समारोह स्थल पर मौजूद सभी दर्शक झूम उठे थे। प्रस्तुति पर दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। समारोह में भारतीय गायकों की प्रस्तुति की घोषणा बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने की थी। दीपिका पादुकोण यहां ‘लुई विटॉन’ के काले रंग के बेहद सुंदर गाउन में नजर आईं, जिसके साथ उन्होंने एक खूबसूरत हार पहना था। अभिनेत्री ने प्रस्तुति की घोषणा करते हुए कहा, ‘क्या आपको पता है ‘नाटु’ क्या है, अगर नहीं, तो अब पता चल जाएगा। पेश है ‘आरआरआर’ से ‘नाटु नाटु’।’

गीत की प्रस्तुति के लिए आयोजकों ने मंच पर गाने के सेट को दिखाने की कोशिश की। इस गीत की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हुई है। ऑस्कर समारोह का आयोजन सोमवार को सुबह (भारतीय समयानुसार) हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेः खरगे और राहुल ने ऑस्कर के लिए ‘आरआरआर’, ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की टीम को बधाई दी

गौरतलब है कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का गीत ‘जय हो’ सर्वश्रेष्ठ मूल ‘स्कोर’ व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान हैं और इसके बोल गुलजार ने लिखे हैं। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें