Naya India

संयुक्त राष्ट्र राहुल गांधी को सुनाई गई सजा से अवगत: संरा प्रमुख के उप-प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को सुनाई गई दो साल की जेल की सजा संबंधी खबरों से और इस बात से अगवत है कि उनकी पार्टी इस निर्णय को चुनौती देने की योजना बना रही है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनिया गुतारेस के उप-प्रवक्ता ने यह बात कही।

उप-प्रवक्ता फरहान हक (Farhan Haque) से बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया था कि क्या गुतारेस भारत में ‘लोकतंत्र को लेकर चिंतित हैं?’ हक ने कहा, ‘मैं कह सकता हूं कि हमें राहुल गांधी के मामले से जुड़ी खबरों की जानकारी है। हम पता है कि उनकी पार्टी फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बना रही है। इस समय मैं इतना ही कह सकता हूं।’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उनकी ‘मोदी उपनाम’ संबंधी टिप्पणी को लेकर 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में गुजरात के सूरत शहर की एक अदालत ने दोषी ठहराया तथा दो साल की सजा सुनाई है।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एच. एच. वर्मा की अदालत ने भारतीय दंड संहिता की धारा-499 और 500 के तहत गांधी को दोषी करार दिया। हालांकि, अदालत ने राहुल गांधी को जमानत भी दे दी और उनकी सजा पर 30 दिन के लिए रोक लगा दी, ताकि कांग्रेस नेता उसके फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती दे सकें।

राहुल गांधी ने सजा सुनाए जाने के बाद महात्मा गांधी की पंक्तियों को उद्धृत करते हुए कहा कि उनके लिए सत्य ही भगवान है। उन्होंने ट्वीट किया, मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है। सत्य मेरा भगवान है, अहिंसा उसे पाने का साधन- महात्मा गांधी।’ (भाषा)

Exit mobile version