nayaindia Nirmala Sitharaman inflation Budget 2023-24 महंगाई पर सरकार की पैनी नजर, उठाए हैं कई कदम: सीतारमण
ताजा पोस्ट

महंगाई पर सरकार की पैनी नजर, उठाए हैं कई कदम: सीतारमण

ByNI Desk,
Share

जयपुर। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार (central government) मुद्रास्फीति (inflation) नियंत्रण के लिए बहुत सारे कदम सरकार उठा रही है और लगातार इस पर ध्यान देती रहेगी।

क्या बजट 2023-24 (Budget 2023-24) महंगाई को कम करेगा, यह पूछे जाने पर सीतारमण ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मुद्रास्फीति नियंत्रण के लिए बहुत सारे कदम सरकार उठा रही है और लगातार इस पर ध्यान देते रहेंगे। उन्होंने कहा कि बजट पर हुई बहस का जवाब देते हुए उन्होंने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए एक नहीं बल्कि बहुत सारे कदमों की जानकारी दी।

सीतारमण ने कहा कि हमने बहुत सारे कदम उठाए हैं जिनमें उदाहरण के लिए दलहन बुवाई के लिए किसानों को प्रोत्साहन दे रहे हैं ताकि आने वाले समय, बुवाई के मौसम में भारत में दलहन का उत्पादन बढ़े। इस बीच अल्पकालिक कदमों के तहत जहां से भी हम आयात कर रहे हैं चाहे वह मसूर हो, मूंग हो या जो भी दलहन हो उसका आयात शुल्क घटाकर उसे हम ‘सिंगल डिजिट’ में ले आए हैं या पूरी तरह से हटा दिया है जिससे आयात सुविधाजनक व जल्दी और सस्ते में दलहन भारत में मिले।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, खाद्य तेल के लिए पिछले साल से लगातार आयात को लगभग निशुल्क (आयात शुल्‍क मुक्‍त) कर दिया गया है ताकि खाद्य तेल की आपूर्ति सरल हो और पर्याप्त हो।

खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में घटकर 11 महीने के निचले स्तर 5.88 प्रतिशत पर आने और थोक मूल्य सूचकांक में गिरावट की जिक्र रते हुए सीतारमण ने कहा, मुद्रास्फीति नियंत्रण के लिए बहुत सारे कदम सरकार उठा रही है और लगातार इस पर ध्यान देते रहेंगे। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें