Naya India

कानपुर आतंकी साजिश में 7 आईएस सदस्यों को मौत की सजा, 1 को आजीवन कारावास

नई दिल्ली। लखनऊ की एक विशेष राष्ट्रीय जांच अदालत (एनआईए) (NIA) की अदालत (court) ने 2017 के कानपुर आतंकी साजिश (Kanpur terror conspiracy) मामले में आईएस के सात सदस्यों (IS members) को मौत की सजा (Death Penalty) और एक को आजीवन कारावास (life imprisonment) की सजा सुनाई है।

आईएस के सदस्यों पर आईपीसी, यूए (पी), शस्त्र अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। अदालत ने मोहम्मद फैसल, गॉस मोहम्मद खान, मोहम्मद अजहर, आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, सैयद मीर हुसैन और आसिफ इकबाल उर्फ रॉकी को मौत की सजा सुनाई, वहीं मोहम्मद आतिफ को उम्रकैद की सजा सुनाई।

आठ आरोपियों के खिलाफ शुरू में लखनऊ के पुलिस स्टेशन एटीएस में मामला दर्ज किया गया था और बाद में जांच को एनआईए ने अपने हाथ में ले लिया था। इससे पहले एनआईए की जांच में खुलासा हुआ था कि आरोपियों ने कुछ आईईडी तैयार कर उनका परीक्षण किया था और उन्हें उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर लगाने की कोशिश की थी। उनकी हाजी कॉलोनी (लखनऊ) से एक नोटबुक जब्त की गई थी जिसमें संभावित लक्ष्यों और बम बनाने के विवरण के बारे में नोट्स थे। जांच में आरोपियों के आईईडी बनाने और यहां तक कि हथियारों, गोला-बारूद और आईएस के झंडे के साथ कई तस्वीरों का पता चला था।

एनआईए ने कहा, समूह ने कथित तौर पर विभिन्न स्थानों से अवैध हथियार, विस्फोटक एकत्र किए थे। एक आरोपी आतिफ मुजफ्फर ने यह भी खुलासा किया था कि उसने विभिन्न इंटरनेट स्रोतों से सामग्री एकत्र करने के बाद आईईडी बनाने की तकनीकों पर जानकारी संकलित की थी।

जांच में पता चला था कि आतिफ और तीन अन्य, जिनकी पहचान मोहम्मद दानिश, सैयद मीर हसन और मोहम्मद सैफुल्ला के रूप में हुई है, भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में लगाए गए आईईडी को बनाने के लिए जिम्मेदार थे। ट्रेन विस्फोट 7 मार्च, 2017 को हुआ था, जिसमें दस लोगों को गंभीर चोटें आई थीं। इस मामले की जांच भी एनआईए ने की थी और फिलहाल इसका परीक्षण चल रहा है।

अधिकारी ने कहा, आईएस समर्थित आपराधिक साजिश मामले में सफलता तब मिली जब मुख्य आरोपी, जिसकी पहचान मोहम्मद फैसल के रूप में हुई, को मार्च 2017 के एमपी ट्रेन विस्फोट (mp train blast) में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसके द्वारा किए गए खुलासे से उसके दो सहयोगियों, गौस मोहम्मद खान उर्फ करण खत्री और अजहर खान उर्फ अजहर खलीफा को गिरफ्तार किया गया।

जांच अपने हाथ में लेने के बाद एनआईए ने मामले में पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनकी पहचान आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, आसिफ इकबाल उर्फ रॉकी और मोहम्मद आतिफ उर्फ आतिफ इराकी और सैयद मीर हुसैन के रूप में हुई है।

एनआईए ने 31 अगस्त, 2017 को सभी आठ गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। मामले की जांच में स्पष्ट रूप से पता चला था कि आरोपी आईएस के सदस्य थे और उन्होंने इस्लामिक स्टेट और उसके नेता अबू बकर अल-बगदादी के प्रति ‘बायत’ (निष्ठा) की शपथ ली थी।

आतिफ मुजफ्फर समूह के एमीर (नेता) था और डॉ जाकिर नाइक के प्रचार से प्रभावित था। वह अक्सर आईएस से संबंधित वेबसाइटों पर जाता था, जहां से वह सामग्री और वीडियो डाउनलोड करता था और अपने समूह के अन्य लोगों के साथ साझा करता था।

ये सभी आठों आईएस की विचारधारा का प्रचार करने और भारत में इसकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आए थे। इस उद्देश्य की खोज में, मोहम्मद फैसल, गॉस मोहम्मद खान, आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, मोहम्मद सैफुल्ला ने भूमि मार्गों की खोज की थी। उन्होंने ‘हिजरा’ (प्रवास) करने के लिए कोलकाता, सुंदरबन, श्रीनगर, अमृतसर, वाघा बॉर्डर, बाडमेर, जैसलमेर, मुंबई और कोझिकोड सहित देश भर के कई प्रमुख शहरों का दौरा किया था।

वास्तव में, गॉस मोहम्मद खान और आतिफ मुजफ्फर ने जांच के अनुसार, सुंदरबन के माध्यम से बांग्लादेश को पार करने के लिए एक मार्ग का पता लगाया था। फैसल, आतिफ और सैफुल्ला ने कुछ आतंकवादी समूहों से संपर्क करने के लिए मार्च 2016 में कश्मीर की यात्रा की थी, जो उन्हें पाकिस्तान जाने में मदद कर सकते थे, जहां से वे सीरिया में आईएसआईएस नियंत्रित क्षेत्रों में जा सकते थे।

एक अन्य आरोपी सैफुल्ला 7 मार्च, 2017 को हाजी कॉलोनी में एटीएस यूपी के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। पुलिस ने हाजी कॉलोनी में समूह के ठिकाने से कई हथियार और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए थे।

इन बरामदगी में बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और आईईडी बनाने के लिए आवश्यक अन्य सामग्री, और दस्तावेज, एक आईएसआईएस झंडा, आठ पिस्तौल, चार चाकू, 630 राउंड जिंदा कारतूस, 62 राउंड फायर किए गए कारतूस, पांच सोने के सिक्के और नकद रुपये शामिल हैं। उनके पास से 62,055 रुपये की विदेशी मुद्रा, चेक, पासपोर्ट, पांच मोबाइल फोन बरामद किए गए। (आईएएनएस)

Exit mobile version