nayaindia Narendra Modi Varanasi Integrated Pack House पीएम मोदी देंगे पूर्वाचल के किसानों को इंटीग्रेटेड पैक हाउस की सौगात
उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी देंगे पूर्वाचल के किसानों को इंटीग्रेटेड पैक हाउस की सौगात

March 21, 2023

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को अपनी प्रस्तावित वाराणसी यात्रा के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों को एक नया इंटीग्रेटेड पैक हाउस गिफ्ट में देंगे। यह राज्य में तीसरी ऐसी सुविधा होगी, जिसका उपयोग सब्जियों और फलों के भंडारण और पैकेजिंग के लिए और क्षेत्र से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

पैक हाउस करखियांव में 4,461 वर्ग फुट क्षेत्र में 15.78 करोड़ रुपये में बनाया गया था। यह जापान, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और यूरोप में बनारसी लंगड़ा आम, फूलगोभी, हरी मिर्च और टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने के उद्देश्य से अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है, जो पूर्वी यूपी में बहुतायत में उगाए जाते हैं।

तेजी से दस्तावेजीकरण के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस की व्यवस्था की गई है। किसानों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा कि उनकी उपज अंतरराष्ट्रीय मानकों से मेल खाती है। एक अधिकारी ने कहा कि सहारनपुर और लखनऊ के बाद, यह राज्य में तीसरा और पूर्वांचल क्षेत्र में पहला एकीकृत पैक हाउस होगा।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) के उप महाप्रबंधक डॉ. सी.बी. सिंह ने कहा कि पैक हाउस में केवल अच्छी गुणवत्ता वाले और रोग-मुक्त फलों का भंडारण किया जाएगा, और यहां तक कि सुविधा में उपयोग किए जाने वाले उपकरण भी भारत में बनाए जाते हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें