nayaindia Urban Body Election polling average उप्र नगरीय निकाय चुनावः नौ बजे तक 10 फीसदी मतदान, लोगों में जबरदस्त उत्साह
उत्तर प्रदेश

उप्र नगरीय निकाय चुनावः नौ बजे तक 10 फीसदी मतदान, लोगों में जबरदस्त उत्साह

ByNI Desk,
Share

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Election) के पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में मतदान जारी है जो शाम छह बजे तक चलेगा। सुबह नौ बजे तक औसतन करीब 10 प्रतिशत तक मतदान हो चुका है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे तक औसतन 9.94 प्रतिशत मतदान (polling ) हो चुका है।  लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक राजधानी में नौ बजे तक आठ प्रतिशत मतदान हुआ है।

पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इन जिलों में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। पहले चरण में नगर निगमों के 10 महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44 हजार से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

आयोग के बयान के अनुसार नगर निगमों के 10 पार्षदों समेत कुल 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे नगर निकाय चुनावों को शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों के असर के आकलन की कसौटी माना जा रहा है।

राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव कराने में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अव्यवस्था फैलाने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखकर उनके विरूद्ध समय से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार मतदान को भयमुक्त माहौल में कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 19,880 निरीक्षक-उपनिरीक्षक, 101477 मुख्य आरक्षी-आरक्षी, 47985 होमगार्ड, पीएसी की 86 कंपनियां, सीएपीएफ की 35 कंपनियां और 7,500 प्रशिक्षण ले रहे उप निरीक्षक तैनात किए गए हैं।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक प्रदेश में दो चरणों में चार मई और 11 मई को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। नगर निगमों के महापौर और पार्षद पद के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से होगा, जबकि बाकी पदों के लिए मतदान मतपत्र से होगा।

(भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें